scriptDelhi Air Pollution: 22 दिन में पहली बार 300 के नीचे पहुंचा AQI, लेकिन अब भी हवा ‘खराब’, SC में आज फिर सुनवाई | Delhi Air Pollution relief due to strong winds the situation will worsen again in the next 2 days | Patrika News

Delhi Air Pollution: 22 दिन में पहली बार 300 के नीचे पहुंचा AQI, लेकिन अब भी हवा ‘खराब’, SC में आज फिर सुनवाई

Published: Nov 24, 2021 11:11:00 am

Delhi Air Pollution मंगलवार के बाद अब बुधवार सुबह भी हवा खराब है। बुधवार को भी वायु गुणवत्ता का ‘खराब’ श्रेणी में ही दर्ज किया गया है। लेकिन 22 दिन बाद एक्यूआई 300 के नीचे पहुंचा। 24 नवंबर को एक्यूआई 280 दर्ज किया गया है। जो अब तक का सबसे बेहतर आंकड़ा है।

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) ने लगातार लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी है। दिवाली के बाद से ही राजधानी में लोग अच्छी हवा के लिए तरस रहे हैं। हालांकि सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बाद हवा के स्तर में सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन अब भी हवा खराब श्रेणी में बनी हुई है।
22 दिन बाद दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के नीचे दर्ज किया गया है। मंगलवार के मुकाबले बुधवार की सुबह थोड़ी राहत भरी रही है। दरअसल तेज हवाएं चलने से एक्यूआई में सुधार देखने को मिला है। हालांकि अगले दो दिनों में इसके फिर खराब होने के आसार हैं।
यह भी पढ़ेँः दिल्ली में साइबर धोखाधड़ी के मामले 50 फीसदी बढ़े, अब ऑनलाइन अपराधों पर अंकुश लगाने को स्थापित होंगे ‘साइबर पुलिस स्टेशन’

https://twitter.com/ANI/status/1463317116346535938?ref_src=twsrc%5Etfw
मंगलवार के बाद अब बुधवार सुबह भी हवा खराब है। बुधवार को भी वायु गुणवत्ता का ‘खराब’ श्रेणी में ही दर्ज किया गया है। लेकिन 22 दिन बाद एक्यूआई 300 के नीचे पहुंचा। 24 नवंबर को एक्यूआई 280 दर्ज किया गया है। जो अब तक का सबसे बेहतर आंकड़ा है।
हालांकि मंगलवार शाम को जैसे ही सर्दी बढ़ने के बाद हवाओं की गति धीमी हुई प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि एक दो दिन में प्रदूषण की स्थिति फिर मुश्किल बढ़ा सकती है।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air pollution: हवा चलने से थोड़ा कम हुआ प्रदूषण, लेकिन एयर क्वालिटी अभी भी ‘बहुत खराब’

उधर दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार के रवैये के प्रति नाराजगी जाहिर की थी और लॉकडाउन जैसे कदम उठाने पर विचार करने को कहा था। इसके बाद केंद्र और राज्य सरकारों ने ताबड़तोड़ बैठकें कर कुछ पाबंदियां तुरंत प्रभाव से लागू कर दी थीं।
दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स ( AQI ) में सुधार होने से राजधानी के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत तो मिली है, लेकिन ज्यादा देर के लिए नहीं है। ठंड बढ़ने के साथ ही हवा की रफ्तार भी कम हो गई है, ऐसे में एक बार फिर हवा में जहर का कहर बढ़ जाएगा।
सफर इंडिया के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में लगातार कमी रिकॉर्ड की जा रही है। हालांकि कुछ राज्यों में पराली जल रही है, लेकिन Delhi-NCR के प्रदूषण में इसकी हिस्सेदारी पहले से काफी कम हो गई है। वहीं अगले 24 घंटे में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से बदलकर दक्षिण-पूर्वी दिशा की ओर हो जाएगी। इससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो