scriptDelhi Air pollution: हवा चलने से थोड़ा कम हुआ प्रदूषण, लेकिन एयर क्वालिटी अभी भी ‘बहुत खराब’ | Delhi Air pollution Winds of change may boost AQI to Poor Today Cold Wave Alert | Patrika News

Delhi Air pollution: हवा चलने से थोड़ा कम हुआ प्रदूषण, लेकिन एयर क्वालिटी अभी भी ‘बहुत खराब’

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2021 09:46:43 am

Delhi Air pollution दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। हालांकि रविवार को 349 की तुलना में सोमवार को ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 311 दर्ज किया गया जो मामूली राहत देने वाला था। वहीं मंगलवार को दिनभर में हवा की रफ्तार के चलते एक्यूआई के ‘खराब’ श्रेणी को छूने की संभावना है, वहीं मौसम विभाग ने शीतलहर का अलर्ट भी जारी किया है

Delhi Air pollution

Delhi Air pollution

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्‍ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) से बुरा हाल है। प्रदूषण को लेकर सरकार भले कई पाबंदियां लगा रही है, कड़े कदम भी उठा रही है, लेकिन इसके बाद भी हवा में बहुत ज्यादा सुधार नहीं दिखा है।
हालांकि तेज हवाओं ने सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता ( Air Quality) में मामूली सुधार तो किया, लेकिन फिर भी यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी रही। वहीं हवा थमने के बाद बुधवार से फिर प्रदूषण बढ़ने की संभावना है।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच ट्रकों की एंट्री पर बैन जारी, आज सड़कों पर उतरेंगी किराए पर ली गईं 550 बसें

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। हालांकि रविवार को 349 की तुलना में सोमवार को ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) 311 दर्ज किया गया जो मामूली राहत देने वाला था। वहीं मंगलवार को AQI 315 दर्ज किया गया, वहीं दिनभर में हवा की रफ्तार के चलते एक्यूआई के ‘खराब’ श्रेणी को छूने की संभावना है। लेकिन बुधवार को फिर से हवा और खराब हो सकती है, क्योंकि हवा की गति धीमी हो जाएगी।
इस गति से चली हवाएं
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के मुताबिक 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलीं पश्चिमी हवाओं से विजिबिलिटी सुधरकर 3,200 मीटर तक हो गई।

नवंबर के दौरान अब तक सिर्फ सोमवार का ही दिन रहा जब पालम मौसम केंद्र ने 3,000 मीटर से ज्यादा की विजिबिलिटी और इतनी तेज हवा दर्ज की।
वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी ”सफर” के मुताबिक मंगलवार को एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में काफी निचले स्तर पर रही। एजेंसी ने इसका श्रेय पराली जलाने की घटनाओं में कमी और तेज हवा को दिया।
दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई
दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) 311 दर्ज किया गया, जोकि रविवार के 349 के मुकाबले कम रहा। जबकि पड़ोस के फरीदाबाद में एक्यूआई 330, गाजियाबाद में 254, ग्रेटर नोएडा में 202, गुरुग्राम में 310 और नोएडा में 270 दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: अब भी जहरीली है राजधानी की हवा, लॉकडाउन पर आज आ सकता है फैसला

शीतलहर का अलर्ट
वायुप्रदूष के बीच आईएमडी ने राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा।
अधिकतम व न्यूनतम तापमान कुछ इसी तरह के रहने की संभावना है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने का अनुमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो