scriptभड़काऊ भाषण और टिप्पणियों को लेकर एक्शन में दिल्ली पुलिस, सोशल मीडिया कंपनियों को जारी करेगी नोटिस | Delhi Police Will Issue Notice To Social Media Companies Over Hate Speech Cases | Patrika News
राष्ट्रीय

भड़काऊ भाषण और टिप्पणियों को लेकर एक्शन में दिल्ली पुलिस, सोशल मीडिया कंपनियों को जारी करेगी नोटिस

नफरत फैलाने वाले बयानों को लेकर अब दिल्ली पुलिस ने एक्शन मोड में हैं। खास बात यह है कि इसको लेकर पुलिस सोशल मीडिया पर शिकंज कसने की तैयारी कर रही है। दिल्ली पुलिस जल्द ही सोशल मीडिया कंपनियों को भी नोटिस जारी करेगी।

Jun 11, 2022 / 10:46 am

धीरज शर्मा

Delhi Police Will Issue Notice To Social Media Companies Over Hate Speech Cases

Delhi Police Will Issue Notice To Social Media Companies Over Hate Speech Cases

भड़काउ बयान और टिप्पणियों को लेकर दिल्ली पुलिस सख्त नजर आ रही है। इस मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से बड़ी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। पुलिस का अगला एक्शन अब सोशल मीडिया कंपनियों को लेकर होगा। पुलिस इस मामले में सोशल मीडिया कंपनियों को जल्द नोटिस जारी करेगी। पुलिस ने कहा कि उसने कथित रूप से नफरत भरे बयान फैलाने एवं धार्मिक भावनाएं आहत करने को लेकर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और विवादास्पद पुरोहित यति नरसिंहानंद समेत 31 लोगों के विरूद्ध जो मामले दर्ज किए हैं, उस सिलसिले में वह सोशल मीडिया कंपनी को नोटिस जारी करना शुरू करेगी। बता दें कि जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन को लेकर भी दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया है।
मांगा जाएगा जवाब
दिल्ली पुलिस की ओर से सोशल मीडिया कंपनियों को नोटिस भेजकर नफरत फैलाने वाले बयानों से जुड़ी पोस्ट को लेकर जवाब मांगा जाएगा। यानी पुलिस इस मामले में किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है।

बता दें कि, दिल्ली प्रदेश बीजेपी की मीडिया इकाई के पूर्व प्रमुख नवीन कुमार जिंदल और पत्रकार सबा नकवी दर्ज प्राथमिकी में नामजद 31 लोगों में शामिल हैं। जिंदल को पैगंबर मोहम्मद के विरूद्ध कथित टिप्पणियां करने को लेकर पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन-हिंसा-आगजनी

नूपुर शर्मा पर एक और मामला दर्ज
एक तरफ दिल्ली पुलिस जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ मामले दर्ज कर रही है तो दूसरी तरफ नूपुर शर्मा की मुश्किलें भी बढ़ी हैं।

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा पर एक अन्य मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने पहले ही कहा था कि सोशल मीडिया पर उनकी सामग्री का विश्लेष्ण करने के बाद दो प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।

नोटिस में मिले जवाब के आधार पर जांच
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, हम मामलों की जांच के सिलसिले में सोशल मीडिया कंपनी को नोटिस जारी करना शुरू करेंगे। उसी हिसाब से आगे जांच भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Prophet Row Protest: पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन-हिंसा-आगजनी

Home / National News / भड़काऊ भाषण और टिप्पणियों को लेकर एक्शन में दिल्ली पुलिस, सोशल मीडिया कंपनियों को जारी करेगी नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो