scriptEarthquake In Jammu Kashmir: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी घाटी, रिक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता | Earthquake In Jammu Kashmir strong tremors Magnitude 5.1 on Richter Scale | Patrika News

Earthquake In Jammu Kashmir: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी घाटी, रिक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2022 08:13:01 pm

Earthquake In Jammu Kashmir जम्मू-कश्मीर में साल की शुरुआत अच्छी नहीं हुई। लोगों ने पहले माता वैष्णो देवी के मंदिर में भगदड़ के साथ हादसे का सामने किया तो शाम होते-होते भूकंप के जोरदार झटकों से भी घाटी की धरती कांपी। खास बात यह है कि ये झटके एक हफ्ते में दूसरी बार महसूस किए गए।

Earthquake In Jammu Kashmir strong tremors Magnitude 5.1 on Richter Scale
नई दिल्ली। नए साल का पहला दिन देश में हादसों के नाम रहा। खास तौर पर जम्मू-कश्मीर ( Earthquake In Jammu Kashmir ) के लोगों के लिए साल की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं हुई। माता वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़ के बाद हुए हादसे में जहां 12 लोगों ने जान गंवाई वहीं कई लोग घायल भी हुए। वहीं शाम होते-होते घाटी में भूकंप के जोरदार झटकों से लोग दहल उठे। शनिवार को जम्मू कश्मीर में 5.1 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान के बॉर्डर माना जाता है।
जम्मू-कश्मीर में शनिवार की शाम साल के पहले ही दिन भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। झटके इतने जोरदार थे कि लोगों में दहशत का माहौल है। गनीमत यह रही कि इस भूकंप में जानमाल का कोई नुकसान रिपोर्ट नहीं किया गया है। जम्मू कश्मीर में यह झटके 6:45 पर महसूस किए गए हैं।

यह भी पढ़ेँः Earthquake In Ladakh: लद्दाख,करगिल और श्रीनगर में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता


यह भी पढ़ेँः मणिपुर और महाराष्ट्र में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

पांच दिन पहले भी महसूस किए गए थे झटके


एक हफ्ते में घाटी के लोगों के लिए ये दूसरा बड़ा भूकंप का झटका था। इससे पहले 27 दिसंबर को पहले लद्दाख औऱ फिर जम्मू-कश्मीर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। लद्दाख में शाम 7 बजे आए भूकंप में रिक्टर स्कैल 5.02 की तीव्रता के साथ झटके महसूस किए गए। वहीं इसके बाद 7.07 पर जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर समेत कई जगहों पर झटके महसूस हुए, उनकी तीव्रता 4.8 थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो