scriptवेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा – ‘आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य’ | Emotional Moment, Says PM Modi in Farewell to Venkaiah Naidu, In Will Continue to Receive Benefits of Naidu's Experience | Patrika News

वेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा – ‘आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य’

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2022 12:15:11 pm

Submitted by:

Archana Keshri

राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. संसद में आज उनको विदाई दी गई। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 10 अगस्त को अपना पद छोड़ देंगे और जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेकर कार्यभार संभालेंगे।

Emotional Moment, Says PM Modi in Farewell to Venkaiah Naidu, In Will Continue to Receive Benefits of Naidu's Experience

Emotional Moment, Says PM Modi in Farewell to Venkaiah Naidu, In Will Continue to Receive Benefits of Naidu’s Experience

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में राज्यसभा में विदाई दी गई। इस विदाई समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी सांसद, अन्य शीर्ष नेता उपस्थित रहे। सदन में सभी भावुक नजर आए। उपराष्ट्रपति की विदाई के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने विदाई भाषण दिया। पीएम मोदी ने कहा कि हम सब यहां राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को उनके कार्यकाल के समापन पर धन्यवाद देने के लिए मौजूद हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, “यह इस सदन के लिए बहुत ही भावुक क्षण है। सदन के कई ऐतिहासिक क्षण आपकी गरिमामयी उपस्थिति से जुड़े हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हमेशा युवाओं के लिए काम किया। उन्होंने युवाओं का मार्गदर्शन किया।” पीएम ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के विदाई समारोह में उनकी किताबों का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि आपकी किताबें युवाओं को प्रेरणा देती रहेंगी। उन्होंने कहा, “उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने हमेशा देश के युवाओं का मार्गदर्शन किया। मैंने आपको हर भूमिका में बहुत करीब से देखा है।”
पीएम ने अपने भाषण में आगे कहा, “देश को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अनुभवों का लाभ मिलता रहेगा। हम जैसे अनेक सार्वजनिक जीवन के कार्यकर्ताओं को भी मिलता रहेगा। आपने सभी भूमिकाओं को अच्छे से निभाया।” पीएम मोदी ने कहा, “हम इस बार ऐसा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, जब देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, अध्यक्ष और प्रधान मंत्री वे सभी लोग हैं जो स्वतंत्र भारत में पैदा हुए थे और ये सभी बहुत ही सामान्य पृष्ठभूमि से हैं। मुझे लगता है कि इसका प्रतीकात्मक महत्व है।”
उन्होंने आगे कहा, “नायडू जी की हर बात बेबाक और बेजोड़ है। आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य है। पराष्ट्रपति और सदन के सभापति के रूप में आपकी गरीमा और निष्ठा, मैंने आपको अलग अलग जिम्मेदारियों में बड़ी लगन से काम करते हुए देखा है। आपने कभी भी किसी काम को बोझ नहीं माना। आपने हर काम में नए प्राण फूंकने का प्रयास किया है।” भाषा को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “अगर हमारे पास देश के लिए भावनाएं हों, बात कहने की कला हो, भाषा की विविधता में आस्था हों तो भाषा, क्षेत्र हमारे लिए कभी भी दीवार नहीं बनती हैं ये आपने (एम. वेंकैया नायडू) सिद्ध किया है।”
बता दें, नायडू बुधवार को पद छोड़ देंगे और जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में जगदीप धनखड़ निर्वाचित घोषित किए गए हैं। निर्वाचित घोषित किए जाने के बाद जगदीप धनखड़ ने रविवार रात को वेंकैया नायडू से मुलाकात भी की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो