script मुफ्त बस यात्रा शुरू, स्वास्थ्य बीमा भी बढ़ा, सरकार बनते ही एक्शन मोड में CM रेवंत रेड्डी | free travel for women and transgender in tsrtc buses started health insurance increased in telangana cm rewant reddy in action mode | Patrika News

मुफ्त बस यात्रा शुरू, स्वास्थ्य बीमा भी बढ़ा, सरकार बनते ही एक्शन मोड में CM रेवंत रेड्डी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2023 05:49:35 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने आज तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शुरू की।

cm_rewant_reddy.jpg

तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार ने राज्य के परिवहन निगम की बसों में महिलाओं और ट्रांसजेंडर्स के लिए मुफ्त यात्रा का वादा पूरा कर दिया है। तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने शनिवार को कांग्रेस पार्टी द्वारा हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में लोगों को दी गई छह में से दो गारंटियों को लागू करने की शुरुआत की है। टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की शुरुआत करने के अलावा सीएम ने राजीव आरोग्यश्री योजना के तहत कवरेज को मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की योजना का उद्घाटन किया। महिला मंत्री सीताक्का और कोंडा सुरेखा ने विधानसभा परिसर में पूरे मंत्रिमंडल और कांग्रेस विधायकों की मौजूदगी में बस को हरी झंडी दिखाई। मुख्य सचिव शांति कुमारी और बॉक्सिंग चैंपियन निखत ज़रीन भी मौजूद थीं।

सोनिया गांधी के जन्मदिन के अवसर पर दिया तोहफा

सीएम रेवंत रेड्डी, डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क, प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी और मंत्रियों ने दोनों योजनाओं को लॉन्च करने के लिए टीएसआरटीसी के शून्य टिकट और राजीव आरोग्यश्री योजना के नए लोगों और पोस्टर का अनावरण किया। इस अवसर पर रेवंत रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस सरकार पार्टी नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन पर अपनी छह में से दो गारंटियों को लागू कर रही है।

रेवंत रेड्डी ने आगे कहा, "नौ दिसंबर का दिन तेलंगाना के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि 2009 में इसी दिन तत्कालीन यूपीए सरकार ने तेलंगाना राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी।" सोनिया गांधी को रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना की मां बताया।

यह भी पढ़े: यहां 5 लाख रुपए तक कर सकेंगे UPI Transaction, RBI का बड़ा फैसला

सभी छह गारंटी 100 दिनों में पूरी की जाएंगी

दो योजनाओं को शुरू करते हुए रेवंत रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना को एक कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए सभी छह गारंटी 100 दिनों में पूरी की जाएंगी। सभी आयु वर्ग की लड़कियों, महिलाओं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति, जो तेलंगाना के मूल निवासी हैं, राज्य की सीमाओं के भीतर तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं।

अंतरराज्यीय एक्सप्रेस और पल्ले वेलुगु बसों में तेलंगाना की सीमा तक यात्रा मुफ्त होगी। महिलाएं कोई भी पहचान पत्र दिखाकर यात्रा कर सकती हैं। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, राजीव आरोग्यश्री के तहत वित्तीय कवरेज दोगुना कर प्रति परिवार 10 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है। योजना के तहत बीपीएल से नीचे के कुल 90.10 लाख परिवार पात्र लाभार्थी हैं। योजना के तहत 21 विशिष्टताओं के तहत विभिन्न बीमारियों को कवर करने के लिए 1,672 पैकेज उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़े: कांग्रेस सांसद के ठिकानों से मिला 300 करोड़ कैश, गिनती करने वाली मशीन फेल

ट्रेंडिंग वीडियो