Ganesh Chaturthi 2021: मुंबई में धारा 144 के बावजूद दिखी भीड़, मेयर ने लोगों से की अपील

Ganesh Chaturthi 2021: महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की शुरुआत से पहले कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है।

By: Mohit Saxena

Published: 09 Sep 2021, 11:31 PM IST

Ganesh Chaturthi 2021: महाराष्ट्र में धारा 144 लागू होने के बाद भी गणेश महोत्सव को लेकर जगह-जगह भारी भीड़ दिखाई दी। बाजार में भारी भीड़ गुरुवार को खरीदारी करने पहुंची। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 10-19 सितंबर तक धारा 144 लागू है। इसके तहत श्रद्धालु गणपति के पंडालों में नहीं जा सकेंगे। इसके साथ ही किसी तरह का जुलूस नहीं निकाल सकेंगे।

महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की शुरुआत से पहले कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। मुंबई की मेयर ने हाल ही में कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आ गई है।

ये भी पढ़ें: ICMR का दावा, वैक्सीन की एक खुराक मौत को रोकने में 96.6 फीसदी तक सक्षम

'घर में मनाएं गणेश चतुर्थी'

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने लोगों से घर पर ही गणेश चतुर्थी मनाने का आग्रह किया है। उन्होंने अपील की कि''मुंबई मेयर होते हुए मैं तो 'मेरा घर, मेरा बप्पा' को फॉलो करने जा रही हूं। मैं कहीं भी नहीं जाऊंगी और न ही किसी को अपने भगवान के पास लाऊंगी। कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए यह काफी अहम है।''

केंद्र ने प्रतिबंध लगाने की दी सलाह

इससे पहले अगस्त के आखिरी सप्ताह में केंद्र ने महाराष्ट्र सरकार को त्योहारों के मद्देनजर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया था। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इस आदेश के जरिए सुझाव दिया जाता है कि महाराष्ट्र में आगामी त्योहारों के दौरान सार्वजनिक कार्यक्रमों तथा लोगों के एकत्र होने को देखते हुए (जिनमें दही हांडी और गणपति महोत्सव शामिल है) राज्य सरकार जरूरी पाबंदी लगाए।

महाराष्ट्र में क्या है कोरोना की स्थिति?

अब ऐसी पाबंदियों का दौर भी इसलिए देखने को मिल रहा है क्योंकि महाराष्ट्र में अभी कोरोना संकट खत्म नहीं हुआ है। राज्य में लगातार कोरोना के चार हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। मौतें भी कुछ खास कम होती नहीं दिखी हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो महाराष्ट्र में कोरोना के 4,219 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 15 लोगों ने इस महामारी के आगे अपना दम तोड़ा है।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned