scriptGas Cylinder Price: गैस सिलेंडर धारकों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने आम जनता को दिया 300 रुपए का तोहफा | gas cylinder price good news for common people government will give 300 subsidy to all know details | Patrika News
राष्ट्रीय

Gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर धारकों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने आम जनता को दिया 300 रुपए का तोहफा

Gas Cylinder Price: सरकार की इस नई पहल से सभी उपभोक्ताओं को लाभ होगा, जिससे महंगाई की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। यह कदम देश में एलपीजी की खपत को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने में भी सहायक होगा।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 07:26 am

Paritosh Shahi

Gas Cylinder Price: सरकार ने जनता को महंगाई से राहत देने के लिए एक बड़ा कदम उठाने की योजना बनाई है। सरकार जल्द ही एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने जा रही है। इस योजना के तहत, अब केवल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही नहीं बल्कि सभी उपभोक्ताओं को भी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलेगी। अब तक, उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाएं ही गैस सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा रही थीं। इस योजना के तहत एक गैस सिलेंडर की कीमत 903 रुपये थी, लेकिन सब्सिडी के बाद उन्हें सिर्फ 603 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। सरकार की इस नई पहल से सभी उपभोक्ताओं को लाभ होगा, जिससे महंगाई की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। यह कदम देश में एलपीजी की खपत को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने में भी सहायक होगा।

Gas Cylinder Price: सभी को मिलेगा लाभ

अब सरकार इस सब्सिडी का लाभ सभी उपभोक्ताओं को देने जा रही है। पहले भी एक समय था जब सभी लोगों को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती थी, लेकिन बाद में यह योजना बंद कर दी गई थी। इसके अलावा, सरकार उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को साल में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा करने जा रही है। इस प्रस्ताव की शुरुआत राजस्थान सरकार ने की थी और अब दूसरे राज्यों की महिलाएं भी इसकी मांग कर रही हैं। सरकार का यह कदम महंगाई से जूझ रहे आम नागरिकों को राहत पहुंचाने और स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण है। सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने के साथ-साथ उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने से उनकी जीवनशैली में सुधार होगा और आर्थिक बोझ कम होगा।

Gas Cylinder Price: सस्ते गैस सिलेंडर का वादा

इलेक्शन रिजल्ट के बाद सरकार की ओर से और भी बड़े ऐलान किए जाने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि, गैस सिलेंडर की कीमत में 100 से 300 रुपये तक की कमी की जा सकती है। इससे गरीब परिवारों को महंगाई से राहत मिलेगी। लोकसभा चुनाव के बाद सरकार महंगाई को काबू करने के लिए कई उपायों की घोषणा कर सकती है। गैस सिलेंडर पर सब्सिडी और मुफ्त गैस सिलेंडर देना इनमें से एक कदम होगा। इससे आम जनता, खासकर गरीब परिवारों को राहत मिलेगी।

Hindi News/ National News / Gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर धारकों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने आम जनता को दिया 300 रुपए का तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो