scriptन्यू ईयर से पहले किसानों के लिए गुड न्यूज, अब पीएम किसान योजना के तहत मिलेगें 9 हजार रुपये | Good news Government will give Rs 9 thousand per year under PM Kisan Yojana | Patrika News
राष्ट्रीय

न्यू ईयर से पहले किसानों के लिए गुड न्यूज, अब पीएम किसान योजना के तहत मिलेगें 9 हजार रुपये

pm kisan yojana: सरकार 2024-25 के बजट में एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर सकती है, जिसमें वर्तमान वित्तवर्ष में जारी किए गए 1.44 लाख करोड़ रुपये के बजट से करीब 39 फीसदी अधिक राशि शामिल होगी।

Dec 26, 2023 / 06:11 pm

Shivam Shukla

pm kisan yojana

नए साल से पहले देश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार एग्रीकल्चर सेक्टर को सशक्त करने और साल 2024 में किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं तैयार कर रही है। इसके तहत किसानों को साल भर में 6 हजार की जगह 9 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही फसलों की बीमा का दायरा भी विस्तारित किया जाएगा। मोदी सरकार इसके लिए आगामी बजट में कई सारे एलान करने वाली है।

यह भी पढ़ें

वंदे भारत ट्रेन के बाद देशवासियों को अमृत भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें किराया समेत सारी डिटेल

पीएम फसल बीमा योजना किया जाएगा विस्तारित

इसी प्रकार, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को किसानों के हित में विस्तारित किया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी, जिसके तहत किसानों की फसल को बहुत ही कम प्रीमियम पर बीमा किया जाता है। किसानों को इसके लिए केवल 1.5 से 5 प्रतिशत कुल प्रीमियम देना होता है, जबकि शेष राशि सरकार द्वारा सहायकता के रूप में जमा की जाती है।

यह भी पढ़ें

मैं गलत दौर में थी…पूर्व एथलीट अंजू बॉबी की बात पर ठहाका लगा हंसने लगे पीएम मोदी, जानिए क्या कुछ कहा?

Hindi News/ National News / न्यू ईयर से पहले किसानों के लिए गुड न्यूज, अब पीएम किसान योजना के तहत मिलेगें 9 हजार रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो