scriptHoliday: प्राइवेट स्कूलों में भी अवकाश की तारीख घोषित, जानें पूरी डिटेल | good news Holiday date has come in private schools too know complete details | Patrika News
राष्ट्रीय

Holiday: प्राइवेट स्कूलों में भी अवकाश की तारीख घोषित, जानें पूरी डिटेल

Summer Vacation: सरकारी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा हो चुकी है। लेकिन प्राइवेट स्कूल अब भी खुले हुए हैं। जानें प्राइवेट स्कूलों में कब से ग्रीष्मकालीन अवकाश लगेंगे।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 07:22 pm

Anish Shekhar

School Holiday: सीबीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं। अब, छात्र स्कूलों के बंद होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद वे अपने दादा-दादी या अन्य रिश्तेदारों से मिलने जा सकेंगे और अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय पहले ही सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर चुका है। लेकिन प्राइवेट स्कूल अब भी खुले हुए हैं।

सरकारी स्कूलों की ग्रीष्मकालीन अवकाश अनुसूची

भीषण गर्मी की स्थिति के कारण, अधिकांश राज्यों में कुछ समय में बदलाव किया गया है, और स्कूली बच्चों की भलाई के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है। शिक्षा विभाग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, दिल्ली में स्कूली छात्रों की 11 मई से 30 जून तक (पहले से ही बंद) 51 दिनों की ग्रीष्मकालीन छुट्टियां होंगी। शिक्षण स्टाफ को स्कूल फिर से शुरू होने से दो दिन पहले रिपोर्ट करना आवश्यक है। यानी 28 और 29 जून, स्कूल से संबंधित आवश्यक उद्देश्यों के लिए।

प्राइवेट स्कूलों में कब होंगी छुट्टियां?

फिलहाल दिल्ली के निजी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. उपलब्ध जानकारी के अनुसार, दिल्ली के सभी निजी स्कूल 21 मई, 2024 तक अपनी गर्मी की छुट्टियों की घोषणा करेंगे। दिल्ली के निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से गर्मी की छुट्टियों के बारे में अधिसूचना प्राप्त होगी। मौसम को देखते हुए अनुमान है कि कुछ निजी स्कूलों में 17 मई से तो कुछ में 20 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी।

उत्तर प्रदेश स्कूलों की ग्रीष्मकालीन अवकाश अनुसूची

इस बीच, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में सरकारी अधिकारियों ने छात्रों को तेज़ मौसम से बचाने के लिए बंद करने और समय समायोजित करने के निर्देश जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने ज्यादातर स्कूलों में 18 मई से 18 जून तक छुट्टी की घोषणा कर दी है. हालाँकि, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए छुट्टियों की अवधि 20 मई से 15 जून तक रहेगी। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूलों को बंद करने के बारे में अधिक प्रासंगिक जानकारी के लिए स्कूल अधिकारियों के संपर्क में रहें।

Hindi News/ National News / Holiday: प्राइवेट स्कूलों में भी अवकाश की तारीख घोषित, जानें पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो