scriptGood News: अब नाखून के रंग से पता लग जाएगा कैंसर | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News: अब नाखून के रंग से पता लग जाएगा कैंसर

Good News: अमरीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के वैज्ञानिकों ने बताया कि नाखून की असामान्य स्थिति को ओनिकोपैपिलोमा कहा जाता है। इस स्थिति में नाखून मोटा होता है।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 07:55 am

Anand Mani Tripathi

Cancer Treatment : अगर आपके नाखून के कलर्ड बैंड (आमतौर पर सफेद और लाल) के रंग में बदलाव और नाखून के सिरों पर उभार आ रहा है तो सावधान हो जाएं। इससे कैंसर की आशंका बढ़ सकती है। अमरीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआइएच) के वैज्ञानिकों ने बताया कि नाखून की असामान्य स्थिति को ओनिकोपैपिलोमा कहा जाता है। इस स्थिति में नाखून मोटा होता है।
जेएएमए डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक ओनिकोपैपिलोमा एक दुर्लभ वंशगत विकार हो सकता है, जिसे बीएपी1 ट्यूमर प्रेडिस्पोजिशन सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि बीएपी1 जीन में म्यूटेशन सिंड्रोम को प्रेरित करता है। इससे कैंसर के ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।
एनआइएच के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज (एनआइएएमएस) में त्वचा विज्ञान परामर्श सेवाओं के प्रमुख एडवर्ड कोवेन ने कहा कि बीएपी1 ट्यूमर प्रेडिस्पोजिशन सिंड्रोम के निदान पर तुरंत विचार करना चाहिए।

Hindi News/ National News / Good News: अब नाखून के रंग से पता लग जाएगा कैंसर

ट्रेंडिंग वीडियो