scriptGovernment starts retail sale of Bharat Rice to curb inflation | महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने लॉन्च किया 'भारत राइस', दाल के बाद 29 रुपए क‍िलो चावल | Patrika News

महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने लॉन्च किया 'भारत राइस', दाल के बाद 29 रुपए क‍िलो चावल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 06:15:38 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

केंद्र सरकार ने महंगाई से जूझ रही जनता को राहत देने के लिए भारत राइस' लॉन्च किया है। इसके तहत भारत राइस को बाजार में उतारा जाएगा। अगले हफ्ते से इस सस्ते चावल की बिक्री 29 रुपए प्रति किलो के हिसाब से की जाएगी।

bharat_rice55.jpg

Bharat Rice : महंगाई पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने शुक्रवार को भारत राइस लॉन्च किया है। सरकार ने कहा कि इससे समग्र खाद्य महँगाई दर को प्रबंधित करने और कीमतों को बढ़ाने वाली मुनाफाखोरी को रोका जा सकेगा। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में थोक विक्रेताओं और खुदरा व्यापारियों को, बड़े चेन रिटेलर्स और मिलर्स को उनके पास मौजूद चावल/धान के भंडार घोषित करने होंगे। विभाग ने कहा कि इन व्यावसायिक संस्थाओं को धान और चावल के भंडार टूटे हुए चावल, गैर-बासमती सफेद चावल, उबले चावल, बासमती चावल और धान जैसी श्रेणियों में घोषित करना होगा।

हर शुक्रवार को पोर्ट पर अपडेट होगी घोषणाएं

विभाग के अधिकारियों ने कहा कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के पोर्टल पर घोषणाएं हर शुक्रवार को अपडेट की जाती हैं। इन संस्थाओं को आदेश जारी होने के सात दिन के भीतर चावल की स्टॉक स्थिति घोषित करनी होगी उन्होंने कहा कि खाद्य अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति के रुझान को रोकने के लिए आम उपभोक्ताओं के लिए 'भारत राइस' की खुदरा बिक्री शुरू करने का भी निर्णय लिया गया है।

पहले चरण में पांच लाख टन चावल आवंटित

अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में नेफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के माध्यम से ‘भारत राइस’ ब्रांड के तहत खुदरा बिक्री के लिए पाँच लाख टन चावल आवंटित किया गया है। आम उपभोक्ताओं के लिए भारत राइस की बिक्री का खुदरा मूल्य 29 रुपये/किग्रा होगा। चावल पाँच किलोग्राम और 10 किलोग्राम बैग में बेचा जाएगा। भारत राइस शुरुआत में तीनों केंद्रीय सहकारी एजेंसियों की मोबाइल वैन और भौतिक दुकानों से खरीद के लिए उपलब्ध होगा, और यह बहुत जल्द ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सहित अन्य रिटेल चेन के माध्यम से भी उपलब्ध होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो