scriptHDFC बैंक अब स्मॉल UPI पेमेंट पर नहीं भेजेगा SMS अलर्ट, यहां मिलेगा नोटिफिकेशन | HDFC Bank to stop SMS alerts UPI lite transactions, email notifications to continue | Patrika News
राष्ट्रीय

HDFC बैंक अब स्मॉल UPI पेमेंट पर नहीं भेजेगा SMS अलर्ट, यहां मिलेगा नोटिफिकेशन

HDFC Bank UPI: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, 2023 में यूपीआई लेनदेन 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर जाएगा। ये डिजिट साल के अंत तक लगभग 118 बिलियन तक पहुंच जाएगा।

नई दिल्लीMay 30, 2024 / 09:58 am

Akash Sharma

HDFC UPI
HDFC New Rules: एचडीएफसी बैंक 25 जून से 100 रुपये से कम के UPI लेनदेन के लिए SMS अलर्ट बंद कर देगा। इसका मतलब है कि ग्राहकों को केवल इस राशि से अधिक के लेनदेन के लिए या UPI के माध्यम से 500 रुपये से अधिक प्राप्त करने पर ही टेक्स्ट नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। हालांकि, सभी लेन-देन के लिए e-mail अलर्ट भेजे जाते रहेंगे। यह बदलाव ग्राहकों की उस प्रतिक्रिया के बाद किया गया है, जिसमें कहा गया था कि कम मूल्य के लेन-देन के लिए अलर्ट अनावश्यक थे। खासकर तब जब UPI भुगतान ऐप भी नोटिफिकेशन भेजते हैं। 
बड़ी मात्रा में SMS संदेश भेजने की लागत बढ़ती जा रही है, तथा UPI लेनदेन की उच्च मात्रा को देखते हुए बैंक प्रतिदिन कुछ करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं, जो औसतन प्रतिदिन लगभग 40 करोड़ रुपये है। HDFC बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे सभी लेनदेन की सूचना प्राप्त करने के लिए अपने प्राथमिक E-MAIL को अपडेट रखें। UPI लेनदेन का औसत मूल्य घट रहा है। ये छोटे और लगातार भुगतानों में वृद्धि को दर्शाता है। 
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, 2023 में यूपीआई लेनदेन 100 बिलियन का आंकड़ा पार कर जाएगा। साल के अंत तक लगभग 118 बिलियन तक पहुंच जाएगा। बैंक 500 रुपये तक के लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट को भी बढ़ावा दे रहे हैं। यह सुविधा ऐप के भीतर एक छोटी राशि अलग रखने की अनुमति देती है, जिससे दूसरे-कारक प्रमाणीकरण की आवश्यकता के बिना त्वरित भुगतान संभव हो जाता है।

Hindi News/ National News / HDFC बैंक अब स्मॉल UPI पेमेंट पर नहीं भेजेगा SMS अलर्ट, यहां मिलेगा नोटिफिकेशन

ट्रेंडिंग वीडियो