script IMD Alert: पहाड़ों में बर्फबारी से जमीन पर बढ़ेगी ठिठुरन, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का हाल | IMD Alert Snowfall in the mountains will increase the chill on the ground know how the condition of your city will be | Patrika News

IMD Alert: पहाड़ों में बर्फबारी से जमीन पर बढ़ेगी ठिठुरन, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2023 05:16:35 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

IMD Alert: पहाड़ों पर भी बर्फबारी का सिलसिला शुरु हो गया है। ऐसे में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।

  IMD Alert Snowfall in the mountains will increase the chill on the ground know how the condition of your city will be

चक्रवाती तूफान मिचौंग के कमजोर होने और कई राज्यों में भारी बारिश के साथ ही पहाड़ों पर भी बर्फबारी का सिलसिला शुरु हो गया है। ऐसे में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही आज मौसम विभाग ने बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना में हल्की बारिश की संभवना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार शाम से पंजाब, हरियाणा, यूपी में घना कोहरा देखने को मिल सकता है। साथ ही दक्षिण भारत में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 4-5 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की संभावना जताई है। 9 से 10 तारीख के दौरान केरल में, तमिलनाडु में 9 दिसंबर को भारी वर्षा की भी संभावना जताई है।

घने कोहरे से बढ़ेगी परेशानी

9 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में, 09 और 10 दिसंबर को बिहार में और 09-11 दिसंबर के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सुबह के समय घना कोहरा छाने की संभावना है।

इतना रहेगा न्यूनतम तापमान

अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

लखनऊ में बढ़ेगी ठिठुरन

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर कानपुर सिटी, अयोध्या, सुल्तानपुर, बरेली और मुजफ्फरनगर में रात का टेंपरेचर काफी नीचे गिर सकता है। यहां का मिनिमम टेंपरेचर 13 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही मैग्जीमम टेंपरेचर 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के आसपार रहने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बता करें तो यहां भी रात आज ठंडी रहने वाली है।

ट्रेंडिंग वीडियो