scriptIMD ने दी Good News आज से तेजी से आ रहा है Monsoon 2024, जानिए किन 10 राज्यों को मिलेगी राहत | IMD gave good news, Monsoon 2024 is coming fast from today, know which 10 states will get relief | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD ने दी Good News आज से तेजी से आ रहा है Monsoon 2024, जानिए किन 10 राज्यों को मिलेगी राहत

Imd Weather Forecast: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर सक्रिय है। असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा और केरल के अधिकांश स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर और कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बारिश हुई है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 08:08 am

Anand Mani Tripathi

Imd Weather Forecast: देश के विभिन्न हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। इस दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ और हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों , गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से काफी ऊपर (5.1 डिग्री सेल्सियस या अधिक) था। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में कुछ स्थानों पर और बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर सामान्य से काफी ऊपर (3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस) रहा।
Monsoon 2024
ओडिशा, झारखंड; जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, विदर्भ, तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर; अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल में अधिकांश स्थानों पर सामान्य से ऊपर (1.6 डिग्री से 3.0 डिग्री) कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर। यह असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर सामान्य से नीचे (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस) और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब था।
कश्मीर से उत्तर प्रदेश तक चल रही लू
उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के कई हिस्सों में; दक्षिण उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में; बिहार के अलग-थलग इलाकों में. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और जम्मू संभाग के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गर्म रात से लेकर अत्यधिक गर्म रात की स्थिति देखी गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रात में गर्म स्थिति देखी गई।
पूर्वोत्तर में सक्रिय है मानसून
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर सक्रिय है। असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा और केरल के अधिकांश स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर और कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बारिश हुई है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, पूर्वी राजस्थान, गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़े। हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में मुख्य रूप से शुष्क मौसम बना हुआ है।

Hindi News/ National News / IMD ने दी Good News आज से तेजी से आ रहा है Monsoon 2024, जानिए किन 10 राज्यों को मिलेगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो