scriptसुबह 4 बजे तक चली BJP की बैठक, 100 लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर हुआ मंथन, आज आ सकती है पहली लिस्ट, ये हैं संभावित नाम | In the BJP meeting, PM Modi and Amit Shah brainstormed over the names of Lok Sabha candidates. | Patrika News

सुबह 4 बजे तक चली BJP की बैठक, 100 लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर हुआ मंथन, आज आ सकती है पहली लिस्ट, ये हैं संभावित नाम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2024 12:17:24 pm

Submitted by:

Akash Sharma

Lok Sabha Elections 2024: बैठक हिंदी भाषी राज्यों यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के साथ-साथ पीएम के गृह राज्य गुजरात के उम्मीदवारों पर केंद्रित थी। इसके अलावा फोकस में दक्षिणी राज्य केरल भी था।

Photo of the Central Election Committee meeting that lasted all night in Delhi

दिल्ली में रात भर चली केंद्रीय चुनाव समिति बैठक की फोटो

Lok Sabha Elections 2024 दिल्ली में रात भर चली मैराथन बैठकों के बाद, भाजपा की ओर से आज 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने की उम्मीद है। इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसे दिग्गजों के साथ लगभग 100 नाम शामिल हो सकते हैं। पीएम के दिल्ली आवास पर गुरुवार रात 11 बजे शुरू हुई माटिंग और शुक्रवार सुबह 4 बजे समाप्त हुई।

इन राज्यों पर रहा खास फोकस

बैठक हिंदी भाषी राज्यों यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के साथ-साथ पीएम के गृह राज्य गुजरात के उम्मीदवारों पर केंद्रित थी। इसके अलावा फोकस में दक्षिणी राज्य केरल भी था। केरल में भाजपा परंपरागत रूप से एक गैर-इकाई रही है। साथ ही तेलंगाना, जहां पिछले साल कांग्रेस ने उसे हरा दिया था।

पहली लिस्ट में पीएम मोदी, अमित शाह

संभावना है कि पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अपनी सीट बचाने के लिए वापस आएंगे। वाराणसी 1991 (2004 में कांग्रेस की जीत को छोड़कर से भाजपा का गढ़ रहा है। पीएम ने यहां 2014 और 2019 में यहां प्रमुख जीत का दावा किया। उन्होंने पहला चुनाव 3.7 लाख वोटों से और दूसरा लगभग 4.8 लाख वोटों से जीता। पहली लिस्ट में पीएम मोदी, अमित शाह के नाम शामिल हो सकते हैं।

RSS की भी भूमिका होगी अहम

दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महासचिव बी एल संतोष के साथ बैठक हुई। इन बैठकों में हर सीट पर संभावित उम्मीदवारों के नामों की चर्चा हुई थी। BJP ने हर सीट के हिसाब से रणनीति तैयार की है। ये भी तय किया गया कि जिन सांसदों का प्रदर्शन ठीक नहीं है, उनका टिकट काट दिया जाएगा।

नए चेहरों और OBC उम्मीदवारों को मिलेगा पूरा मौका

पीएम मोदी पहले ही बोल चुके हैं कि हर सीट पर कमल लड़ रहा है। लोकसभा चुनाव में लगभग 50-55 सांसदों के टिकट कट जाएंगे। 2 बार जीते हुए और उम्रदराज कई सांसदों की जगह नए चेहरों को मौका दिए जाने की संभावना है। हालांकि, OBC सांसदों के टिकट ज्यादा नहीं काटे जाएंगे। वर्ष 2019 में BJP के 303 में से 85 OBC सांसद जीत कर लोकसभा पहुंचे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो