scriptपाकिस्तान को राजनाथ सिंह ने दी चेतावनी, ‘सीमा पार करने से नहीं हिचकिचाएंगे’ | India won't hesitate to cross border if attacked from outside-Rajnath | Patrika News

पाकिस्तान को राजनाथ सिंह ने दी चेतावनी, ‘सीमा पार करने से नहीं हिचकिचाएंगे’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2022 07:11:39 pm

Submitted by:

Archana Keshri

1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में शामिल पूर्व सैनिकों को सम्मानित करने के बाद संबोधन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत सीमा पार से देश को निशाना बनाने वाले आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएगा।

पाकिस्तान को राजनाथ सिंह ने दी चेतावनी, 'सीमा पार करने से नहीं हिचकिचाएंगे'

पाकिस्तान को राजनाथ सिंह ने दी चेतावनी, ‘सीमा पार करने से नहीं हिचकिचाएंगे’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान को चेतावनी दी है। असम दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत सीमा पार से आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने से जरा भी नहीं हिचकिचाएगा। ये बात रक्षा मंत्री एक कार्यक्रम में बोल रहे थे जिसमें 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में शामिल रहे असम के सैनिकों को सम्मानित किया गया। राजनाथ ने कहा कि भारत यह संदेश देने में सफल रहा है कि आतंकवाद से सख्ती से निपटा जाएगा।
बता दें, असम सरकार ने यह समारोह वर्ष 1971 के युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों के सम्मान में आयोजित किया। रक्षा मंत्री असम के गुवाहाटी में 1971 के युद्ध के वीरों के अभिनंदन पर सभा को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की सेना भी चाहती है कि जम्मू कश्मीर से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) कानून जल्द से जल्द हटे। AFSPA जुलाई 1990 में कश्मीर घाटी में और अगस्त 2000 में जम्मू क्षेत्र में उग्रवाद को रोकने के लिए लगाया गया था।
https://twitter.com/DefenceMinIndia/status/1517795529887219712?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार देश से आतंकवाद को उखाड़ फेंकने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, “भारत यह संदेश देने में सफल रहा है कि आतंकवाद से सख्ती से निपटा जाएगा। अगर देश को बाहर से निशाना बनाया जाता है तो हम सीमा पार करने से नहीं हिचकिचाएंगे।” उन्होंने कहा, “भारत पश्चिमी सीमा पर जिस तनाव से निपट रहा है, वैसा पूर्वी सीमा पर नहीं है, क्योंकि बांग्लादेश एक मित्र देश है। घुसपैठ की समस्या लगभग समाप्त हो गई है. सीमा पर (पूर्वी सीमा) अब शांति और स्थिरता है।”

यह भी पढ़ें

CBSE ने जारी किया नया पाठ्यक्रम, 10वीं की किताब से हटाए पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज के शेर

https://twitter.com/AHindinews/status/1517798507247464448?ref_src=twsrc%5Etfw
तो वहीं पूर्वोत्तर के विभिन्न हिस्सों से AFSPA को हाल ही में वापस लिये जाने पर रक्षा मंत्री ने कहा, “जब भी किसी स्थान की स्थिति में सुधार हुआ, सरकार ने ऐसा किया। राजनाथ ने कहा कि मणिपुर और नागालैंड के 15 पुलिस स्टेशनों से AFSPA हटा दिया गया। यह अपने आप में बहुत मायने रखता है। यह इस क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता का परिणाम है। कोई छोटी बात नहीं है कि पूर्वोत्तर के राज्यों में पिछले 3-4 साल से AFSPA हटाने का काम किया जा रहा है। हाल ही में असम के 23 जिलों से AFSPA को पूरी तरह से हटा दिया गया था।”
https://twitter.com/DefenceMinIndia/status/1517791596049223680?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ये भ्रम है कि सेना चाहती है कि AFSPA हमेशा लागू रहे। उन्होंने कहा कि AFSPA प्रभावी रहने के लिए हालात जिम्मेदार हैं, न कि सेना। आपको बता दें, 31 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की थी कि केंद्र ने दशकों बाद नागालैंड, मणिपुर और असम में अशांत क्षेत्रों को अफस्पा के दायरे में कम करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें

UGC ने भारतीय छात्रों को दी चेतावनी, पाकिस्तान से पढ़ाई की तो भारत में नहीं मिलेगी नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो