script भारतीय रेलवे ने पेश किया 'बेबी बर्थ', जानिए किस ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा | Indian Railways introduced Baby Berth which train get this facility | Patrika News

भारतीय रेलवे ने पेश किया 'बेबी बर्थ', जानिए किस ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा

Published: May 10, 2022 10:48:29 am

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में बेबी बर्थ लगाने का फैसला किया है। रेलवे के इस फैसले से छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों को सुविधा हो जाएगी। बेबी बर्थ में यात्री अपने साथ यात्रा कर रहे बच्चे को अतिरिक्त बर्थ में लेटा कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

 

indian-railways-introduced-baby-berth-which-train-get-this-facility.jpg
Indian Railways: अगर आप छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे के उत्तर रेलवे (NR) जोन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक और कदम उठाया है। उत्तर रेलवे जोन के लखनऊ मंडल के द्वारा विशेष व्यवस्था की है जिसमें लोअर बर्थ में छोटे बच्चों के लिए बेबी बर्थ को जोड़ा गया है। यह बेबी बर्थ छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगा। यात्री यात्रा के दौरान बच्चे को बेबी बर्थ में लेटाकर इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही इस बर्थ में स्टॉपर भी लगाया गया है जिससे छोटा बच्चा सोते समय नीचे न गिरे।
यह बेबी बर्थ फोल्डेबल है जिसे आवश्यकता पढ़ने पर यूज कर सकते हैं व आवश्यक न होने पर नीचे कर सकते हैं। हालांकि बेबी बर्थ की सुविधा केवल लोवर बर्थ में ही मिल सकेगी।
 

लखनऊ डीआरएम ने ट्वीट करके दी जानकारी

लखनऊ डीआरएम ने ट्वीट करते हुए लिखा लखनऊ मेल में कोच संख्या 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि माताओं को अपने बच्चे के साथ यात्रा करने में सुविधा हो। फिटेड बेबी सीट हिंग के बारे में फोल्डेबल है और एक स्टॉपर से सुरक्षित है।

परीक्षण के लिए जोड़ा गया है बेबी बर्थ

रेलवे के द्वारा बेबी बर्थ को परीक्षण के लिए केवल एक डिब्बे में जोड़ा गया है। यात्रियों के द्वारा इसको लेकर जिस प्रकार की प्रतिक्रिया की जाएगी उसके आधार पर रेलवे अन्य बोगियों और अन्य ट्रेनों में भी इसे लगाने का निर्णय ले सकता है।

आप कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

रेलवे के द्वारा बेबी बर्थ के साथ वाली सीट बुक करने के लिए अभी कोई अलग से प्रोसेस नहीं रखी गई है। अभी केवल परीक्षण के लिए इसे एक बोगी पर लगाया गया है। आगे जब भी रेलवे इसको लेकर कोई बदलाव करता है तो उसको बताएगा। उम्मीद की जा रही है कि यदि इस बर्थ को लेकर अच्छा रिव्यू आता है तो अन्य बोगियो और ट्रेनों में भी इसे लगाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो