scriptIndian Railways: मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया कैसे बुक करें टिकट | Indian Railways Rule You Get Confirmed Lower Berth Know Here how IRCTC News | Patrika News
राष्ट्रीय

Indian Railways: मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया कैसे बुक करें टिकट

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे लगातार कुछ ना कुछ करती रहती है। आप भी ट्रेन का सफर करते हैं और टिकट बुक करते समय आपको लोअर बर्थ नहीं मिलती है, तो आपकी इस समस्या का समाधान भी रेलवे निकाला है। आईआरसीटीसी ने बताया कि किस तरह टिकट बुकिंग के वक्त लोअर बर्थ कंफर्म मिल सकती है।

Mar 15, 2022 / 03:37 pm

धीरज शर्मा

Indian Railways Rule You Get Confirmed Lower Berth Know Here how IRCTC News

Indian Railways Rule You Get Confirmed Lower Berth Know Here how IRCTC News

भारती रेलवे ( Indian Railway ) लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर काम करती रहती है। फिर वो समय पर ट्रेन पहुंचाना हो या फिर ट्रेन टिकट से लेकर अन्य सुविधाएं। कोरोना से जंग के बीच भी रेलवे ने लगातार यात्रियों का ध्यान रखा। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है। दरअसल इंडियन रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है। इससे उन्हें यात्रा में परेशानी होती है। जो अब नहीं होगी, क्योंकि अब कंफर्म लोअर बर्थ मिल जाएगा। इंडियन रेलवे ने बताया है कि कैसे आपको कंफर्म लोअर बर्थ मिल सकता है।

रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के दौरान लोअर बर्थ दी जाती है, लेकिन कई बार टिकट बुकिंग के दौरान ऐसा नहीं होता, जिसको लेकर एक रेल यात्री ने ट्विटर के जरिए रेलवे से सवाल किया।

यह भी पढ़ें – होली से पहले रेलवे ने रद्द कर दीं 343 ट्रेनें, सफर से पहले देखें पूरी लिस्ट

रेल मंत्री को किया टैग

ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे से ये सवाल पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाना चाहिए। यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है, ‘मैंने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, तब 102 बर्थ मुहैया थीं, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं. आपको इसे सुधारना चाहिए।


IRCTC की ओर से मिला जवाब

IRCTC ने ट्विटर पर इस सवाल पर अपनी सफाई दी है। जवाब में लिखा- महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ सिर्फ 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं। जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं।

आईआरसीटीसी ने आगे कहा कि अगर दो से ज्यादा वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा।

सीनियर सिटिजन की रियायतें सस्पेंड

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने पिछले साल कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए गैर-जरूरी यात्रा को कम करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों समेत कई श्रेणियों के लोगों के रियायती टिकटों (Concessional Tickets) को निलंबित कर दिया था।

रेलवे ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें वापस ले ली गई हैं क्योंकि COVID-19 वायरस के कारण फैलने और मृत्यु दर का जोखिम उस श्रेणी में सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें – रेलवे का नया ऐलान, अब फिर से रेल यात्रियों को मिलेगा कंबल और चादर

Home / National News / Indian Railways: मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया कैसे बुक करें टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो