scriptAmrit Bharat Train Fare: अमृत भारत ट्रेन का किराया 17% महंगा, जानिए कितना होगा न्यूनतम किराया और क्या होंगी सुविधाएं ? | Indian Railways to launch Amrit Bharat Express Train fare 17 percent Costly Than Others Train | Patrika News
राष्ट्रीय

Amrit Bharat Train Fare: अमृत भारत ट्रेन का किराया 17% महंगा, जानिए कितना होगा न्यूनतम किराया और क्या होंगी सुविधाएं ?

Amrit Bharat Train Fare: अमृत भारत ट्रेन में सफर करने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, दूसरी ट्रेनों के मुकाबले 17% महंगा होगा किराया

Dec 28, 2023 / 02:09 pm

Anand Mani Tripathi

indian_railways_to_launch_amrit_bharat_express_train_fare_17_percent_costly_than_others_train_.png

Amrit Bharat Train Fare: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं। अयोध्या से बिहार के दरभंगा के लिए चलने वाली इस ट्रेन का किराया अन्य ट्रेनों के मुकाबले 17 फीसदी तक महंगा रहने वाला है। इसे ट्रेन में अनारक्षित और शयनयान श्रेणी होगी। वातानुकूलित श्रेणी अभी इस ट्रेन में नहीं लगाई जा रही है। इसका किराया भी अभी निर्धारित नहीं किया गया है।

इस ट्रेन का न्यूनतम किराया रेलवे बोर्ड ने 35 रुपए निर्धारित किया है। यह रेल किराया 0 से 50 किलोमीटर के लिए वसूल किया जाएगा। वंदेभारत की तरह यह भी पुलपुस ट्रेन है। इसे आरंभिक समय में वंदेभारत साधारण कहा जा रहा था। ट्रेन में 22 कोच लगाए जा रहे हैं। 12 कोच अनारक्षिण श्रेणी के होंगे। इसमें छह हजार हार्स पॉवर के दो इंजन लगाए जा रहे हैं। इसे चितरंजन रेल कारखाना में तैयार किया गया है।

रेलवे बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या से चलने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस को आनंद विहार तक लाया जाएगा। वहीं दूसरी अमृत भारत ट्रेन इसी वित्त वर्ष में पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से बंगलौर के बीच चलाई जाएगी। ट्रेनों का ट्रायल रन पूरा हो चुका है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस ट्रेन के ट्रायल रन पर खुशी जाहिर की है।

indian_railways_to_launch_amrit_bharat_express_train_.png
ये है इसकी खासियत

indian_railways_to_launch_amrit_bharat_express_.png

17 फीसदी महंगा
रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि सेकेंड और स्लीपर क्लास की दूसरे मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए से तुलना करें तो अमृत भारत ट्रेन का किराया 15 से 17 फीसदी तक महंगा होगा। अभी ट्रेनों में एक से 50 किलोमीटर तक के सफर का किराया रिजर्वेशन और अन्य चार्ज छोड़कर 30 रुपए है और अमृत भारत ट्रेन का 35 रुपए होगा। यह 17 फीसदी महंगा होगा।

छूट वाले टिकट नहीं चलेंगे
रेलवे बोर्ड ने अमृत भारत ट्रेन की यात्रा को लेकर साफ कर दिया है कि इसमें किसी भी प्रकार की छूट लागू नहीं की जाएगी। रेल कर्मचारियों का पास की पात्रता मेल और एक्सप्रेस के बराबर होगी।

सिर्फ सांसद और सेनानी को अनुमति
रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि सांसदों, विधायकों और एमएलसी को जारी किए गए रेल यात्रा कूपन और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जारी पास पर टिकट बुकिंग की अनुमति होगी क्योंकि यहां पैसा वापसी का प्रावधान है।

Hindi News/ National News / Amrit Bharat Train Fare: अमृत भारत ट्रेन का किराया 17% महंगा, जानिए कितना होगा न्यूनतम किराया और क्या होंगी सुविधाएं ?

ट्रेंडिंग वीडियो