scriptSupreme Court: बीमा करने के बाद मेडिक्लेम खारिज नहीं कर पाएगी बीमा कंपनी, जानें क्या है पूरा मामला | Insurance company will not able to reject mediclaim after insuring kno | Patrika News

Supreme Court: बीमा करने के बाद मेडिक्लेम खारिज नहीं कर पाएगी बीमा कंपनी, जानें क्या है पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 02:50:00 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देकर किसी बहाने से क्लेम को रिजेक्ट करना, अब ऐसा नहीं चल पाएगा। इससे हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के दावे को लेकर लोगों की परेशानी कम होगी।

sc.jpg

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक बार बीमा करने के बाद बीमा कंपनी प्रपोजल फॉर्म में बताई गई व्यक्ति की मौजूदा मेडिकल कंडीशन का हवाला देकर क्लेम देने से मना नहीं कर सकती है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस बी. वी. नागरत्ना की पीठ ने कहा, बीमा लेने वाले व्यक्ति का यह प्रथम कर्तव्य है कि वह अपनी जानकारी के मुताबिक सभी फैक्ट को बीमा कंपनी को बताएं। यह माना जाता है कि बीमा लेने वाला व्यक्ति प्रस्तावित बीमा से जुड़े सभी तथ्यों को जानता और समझता है, तभी वह बीमा लेता है।

दोनों जजों के पीठ ने कहा एक बार बीमा धारक की स्वास्थ्य की आकलन करने के बाद पॉलिसी जारी कर दी जाती है तो , तो बीमा कर्ता वर्तमान स्थिति का हवाला देकर दावे को रिजेक्ट नहीं कर सकता है। जिसे बीमा धारक ने प्रपोजल फॉर्म में पहले ही बताया था।

जानिए, क्या है पूरा मामला
मनमोहन नंदा द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के एक फैसले के खिलाफ दायर की गई अपील पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही थी। अमेरिका में हुए स्वास्थ्य खर्च के लिए क्लेम करने के संबंध में उनके आवेदन को खारिज कर दिया गया था। इसके बाद अपील करने वाले ने बीमा कर्ता से इलाज पर हुए खर्च का पैसा मांगा| जिसे यह कहते हुए खारिज कर दिया गया था की अपील कर्ता को हाइपरलिपिडेमिया और डायबिटीज थी| जिसका खुलासा बीमा पॉलिसी खरीदते समय नहीं किया गया था।

यह भी पढ़ें : सावधान! एक जनवरी से बदल जाएंगे बैंक लॉकर के नियम, जानिए क्या हैं नए बदलाव



इस पर शीर्ष अदालत ने कहा कि यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दावे को खारिज करना सरासर गलत है| मेडिकल पॉलिसी खरीदने का उद्देश्य अचानक बीमार पड़ने या बीमारी के संबंध में क्षतिपूर्ति की मांग करना है, जो गलत नहीं होता है और जो देश या विदेश कहीं भी हो सकता है। ऐसे में अपील करता को खर्च की क्षति पूर्ति करना बीमा कर्ता का कर्तव्य बनता है।


यह भी पढ़ें : बिना सहमति किसी महिला को छूना अपराध है: बॉम्बे हाईकोर्ट



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो