script

Jammu Kashmir: कोरोना के नए मामलों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, ज्यादातर संक्रमितों ने लगवाई वैक्सीन की दोनों डोज

Published: Nov 07, 2021 11:34:47 am

Jammu Kashmir कोरोना वायरस की तीसरी ने भले ही दस्तक ना दी हो, लेकिन कोविड-19 का खतरा अब तक टला नहीं है, कई राज्यों में कोरोना के नए मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले एक दो हफ्तों में मामलों में बढ़ोतरी होने की आशंका बनी हुई है, घाटी में भी बीते 24 घंटे में आए कोरोना के मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है

Jammu Kashmir
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus Thrid Wave ) की तीसरी लहर ने भले ही अब तक दस्तक नहीं दी हो लेकिन इसका खतरा भी टला नहीं है। देश के कई राज्यों में अब कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच जम्मू- कश्मीर ( Jammu Kashmir ) में भी कोरोना के नए मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है।
दरअसल बीते 24 घंटे में घाटी में कोरोना से 151 लोग संक्रमित पाए गए हैं। खास बात यह है कि इनमें ज्यादातर ऐसे लोग शामिल हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ गई है।
यह भी पढ़ेँः Dengue In Delhi: राजधानी में अब तक डेंगू के 1530 केस, केंद्र ने संभाला मोर्चा, मंडाविया ने दिया टेस्टिंग पर जोर

जम्मू-कश्मीर में त्योहारी और शादियों के सीजन में कोविड एसओपी की धज्जियां उड़ाने का असर दिखने लगा है। नए मामलों में पूरे परिवार संक्रमित हो रहे हैं।
जम्मू शहर के सरवाल और संजय नगर इलाके से शनिवार को एक-एक परिवार से पांच-पांच लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं।

संजय नगर के एक संक्रमित मरीज को डीआरडीओ कोविड अस्पताल जम्मू में भर्ती कराया गया है, जबकि दोनों परिवारों के अन्य नौ लोगों को होम आइसोलेट किया गया है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश में 151 नए संक्रमित मिले, जिनमें कश्मीर संभाग से 135 मामले हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर जम्मू में एक संक्रमित परिवार का आंकड़ा प्रदर्शित नहीं किया गया है। लेकन इनमें ज्यादातर केस ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगवाई हैं।
अगले एक दो हफ्ते में बढ़ सकता है कोविड का प्रसार
कोविड विशेषज्ञों के मुताबिक सामाजिक दूरी का ध्यान न रखने के कारण संक्रमण के प्रसार को बढ़ने में मदद मिली है। त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद अगले एक दो हफ्तों में कोविड का प्रसार बढ़ सकता है।
बताया जाता है सरवाल में संक्रमित हुए परिवार का एक सदस्य हाईकोर्ट में एसओ के पद पर कार्यरत है। आशंका है कि बाहर से संक्रमण लाने के कारण परिवार के अन्य सदस्य पीड़ित हुए हैं।
इसी तरह संजय नगर में संक्रमित हुए परिवार के यहां कुछ दिन पहले शादी समारोह था, जिससे आशंका है कि वहां से ही उन्हें संक्रमण मिला।

प्रदेश में शनिवार को मिले संक्रमित मामलों में राजधानी श्रीनगर से सर्वाधिक 79 मामले मिले हैं। चिंता यह है कि ये सभी मामले स्थानीय स्तर के हैं, यानी श्रीनगर में सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का प्रसार हो रहा है।
इसी तरह बारामुला में स्थानीय स्तर के 14, बडगाम में 12 और गांदरबल में 10 संक्रमित मामले मिले हैं।
यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस का बढ़ा खतरा! दिल्ली में 99 फीसदी नमूनों में पाया गया डेल्टा विरएंट

फिलहाल इन जिलों में राहत
प्रदेश में एकमात्र जिला सांबा कोविड मुक्त चल रहा है। वहीं फिलहाल रामबन, किश्तवाड़, सांबा, कठुआ, उधमपुर, शोपियां, कुलगाम में कोई नया संक्रमित मामला नहीं मिला है।

ट्रेंडिंग वीडियो