scriptJammu Kashmir to Get American Assault Rifles and Pistols for Anti Terror Operations | Jammu Kashmir: आतंक से जंग के बीच बढ़ेगी पुलिस की ताकत, मिलेगी अमरीकी असॉल्ट राइफल और पिस्टल | Patrika News

Jammu Kashmir: आतंक से जंग के बीच बढ़ेगी पुलिस की ताकत, मिलेगी अमरीकी असॉल्ट राइफल और पिस्टल

Jammu Kashmir में पुलिस और सुरक्षाबलों की ताकत में इजाफा होने जा रहा है। सरकार पुलिस को अमरीकी असॉल्ट राइफल ( Americal Assault Rifle ) और पिस्टल देने जा रही है। इससे आतंक रोधी अभियान को अंजाम देने में मदद मिलेगी। अधिकारियों के मुताबिक अमरीकी सिग सॉयर असॉल्ट राइफल और पिस्तौल दी जाएगी।

नई दिल्ली

Published: January 04, 2022 02:21:37 pm

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) में लगातार सेना और पुलिस जवान आतंक के सफाए के लिए अभियान चला रहे हैं। पाकिस्तान की ओर से आतंकी घटनाएं और साजिशें को नाकाम करने के लिए अब पुलिस को और मदद मिलने वाली है। दरअसल पुलिस और सुरक्षाबलों की ताकत में इजाफा होने जा रहा है। सरकार पुलिस को अमरीकी असॉल्ट राइफल ( Americal Assault Rifle ) और पिस्टल देने जा रही है। इससे आतंक रोधी अभियान को अंजाम देने में मदद मिलेगी। अधिकारियों के मुताबिक अमरीकी सिग सॉयर असॉल्ट राइफल और पिस्तौल दी जाएगी। जो जवानों की ताकत में ना सिर्फ इजाफा करेगी बल्कि आतंकियों की कमर तोड़ने में भी कारगर होगी।
Jammu Kashmir to Get American Assault Rifles and Pistols for Anti Terror Operations
सेना ने पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा ( LOC ) और चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) की रखवाली करने वाले अपने जवानों को पहले ही कई अत्याधुनिक राइफल दी हैं। लेकिन अब इस ताकत में और इजाफा करे की तैयारी की जा रही है, ताकि समय और इलाका आतंक रोधी अभियान में किसी तरह की बाधा ना बनें। आधुनिक राइफल के जरिए पुलिस के जवान को आतंकियों को ढेर करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ेँः Earthquake In Jammu Kashmir: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी घाटी, रिक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता
सौंपे जाएंगे ये अत्याधुनिक हथियार

मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस और जवानों की ताकत में इजाफा करने के लिए सराकर 500 सिग सॉयर-716 राइफल खरीद रहा है। इसके अलावा 100 सिग सॉयर एमपीएक्स 9एमएम पिस्तौल भी खरीदी जाएंगी। बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ऐसे आधुनिक हथियार हासिल करने वाली देश की पहली पुलिस होगी।
इनको मिलेंगे ये अत्याधुनिक हथियार

सीमा और नागरिकों की सुरक्षा में तैनात जवानों को ये अत्याधुनिक हथियार दिए जाएंगे। सबसे पहले सुरक्षा प्राप्त लोगों के लिए तैनात ‘स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप’ ( SOG ) और कर्मियों को इन हथियारों से लैस किए जाने की योजना है।
GEM पोर्टल पर आमंत्रित की थी बोलियां

मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हाल ही में सरकारी खरीद पोर्टल जीईएम (गवर्नमेंट ई-मार्केट) पर, हथियारों की खरीद के लिए वैश्विक बोलियां आमंत्रित की थी। इसी के तहत इन हथियारों की खरीदारी की जा रही है।
इन्सास राइफल्स से बेहतर

मौजूद समय में पुलिस इंडियन स्मॉल आर्मस सिस्टम यानी इन्सास राइफल के 5.56x45 मिमी इंटरमीडिएट कार्ट्रिज का इस्तेमाल कर रही है। वहीं सिग सॉयर राइफल्स की बात करें तो इन्सास की तुलना में ज्यादा बेहतर है।
एक मिनट में दाग सकती है 650 से 850 गोलियां

सिग सॉयर-716 असॉल्ट राइफल के 7.62x51 मिमी के काट्रिज अधिक शक्तिशाली हैं। बिना मैगजीन के 3.82 किलोग्राम की राइफल प्रति मिनट 650-850 गोलियां दाग सकती है।

यही नहीं 500 मीटर की रेंज के कारण आतंकवाद रोधी अभियानों में एक प्रभावी हथियार साबित हो सकती है। इसके अलावा, राइफल किसी भी परिस्थिति में इस्तेमाल के लिए मजबूत, आधुनिक और सरल है।

यह भी पढ़ेँः Jammu Kashmir: कुलगाम में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में मार गिराया आतंकी

पिस्टल भी है खास


राइफल के साथ-साथ पुलिस जवानों को मिलने वाली सिग सॉयल पिस्टल भी काफी खास है। इसी तरह बिना मैगजीन के, 2.94 किलोग्राम की एसआईजी एमपीएक्स 9एमएम पिस्तौल प्रति मिनट 850 गोलियां चला सकती हैं। बता दें कि ये दोनों ही हथियार गैस से चलने वाले हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.