scriptPM मोदी-शाह के राजनीतिक व वैचारिक पुरखों ने स्वतंत्रता आंदोलन में अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का दिया था साथ: मल्लिकार्जुन खरगे | kharge said rss joins hand with rss in indian national movement | Patrika News
राष्ट्रीय

PM मोदी-शाह के राजनीतिक व वैचारिक पुरखों ने स्वतंत्रता आंदोलन में अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का दिया था साथ: मल्लिकार्जुन खरगे

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि आरएसएस ने भारतीय स्वाधीनता संग्राम के दौरान अंग्रेजों का साथ दिया था।

Apr 08, 2024 / 02:23 pm

स्वतंत्र मिश्र

mallikarjun_kharge.jpg

चुनावी माहौल में नेताओं की बयानबाजी मौसम की गर्माहट को और बढ़ा रही है। कांग्रेस के मेनिफेस्टो आने के बाद भारतीय जनता पार्टी उसपर मुस्लिम लीग का साथ देने का आरोप लगा रही है। आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर हमला बोला। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर भी गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी-अमित शाह के राजनीतिक व वैचारिक पुरखों ने स्वतंत्रता आंदोलन में भारतीयों के ख़िलाफ़ अंग्रेज़ों और मुस्लिम लीग का साथ दिया। उन्होंगे आगे कहा कि वो आम भारतीयों के योगदान से बनाए गए मेनिफेस्टो ‘कांग्रेस न्याय पत्र’ के ख़िलाफ़ मुस्लिम लीग की दुहाई दे रहे हैं।

भारत छोड़ो आंदोलन का भी RSS ने किया था विरोध

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी-शाह के पुरखों ने 1942 में “भारत छोड़ो” आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के आह्वान और मौलाना आज़ाद की अध्यक्षता वाले आंदोलन का विरोध किया था। उन्होंने यह दावा किया कि यह सभी जानते है कि आपके पुरखों ने 1940 में मुस्लिम लीग के साथ मिलकर बंगाल, सिंध और NWFP में अपनी सरकार बनाई।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पर लगाया ये आरोप

पार्टी अध्यक्ष खरगे ने बीजेपी से यह सवाल पूछा कि क्या श्यामा प्रसाद मुख़र्जी ने तत्कालीन अंग्रेज़ी गवर्नर को ये नहीं लिखा कि 1942 के देश व कांग्रेस के भारत छोड़ो आंदोलन को कैसे दबाना चाहिए और इसके लिए वे अंग्रज़ों का साथ देने के लिए तैयार है? उन्होंने आगे यह कहा कि पीएम मोदी-शाह व उनके नामित अध्यक्ष आज कांग्रेस घोषणापत्र के बारे में उल्टी-सीधी भ्रांतियां फैला रहें हैं।

पीएम मोदी के भाषणों में आरएसएस की बू आती है: खरगे

कांग्रेस के नेता खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री के भाषणों में केवल आरएसएस की बू आती है। उन्होंने यह दावा किया कि दिन ब दिन भाजपा की चुनावी हालात इतनी खस्ता होती जा रही है और आरएसएस को अपने पुराने मित्र मुस्लिम लीग की याद सताने लगी है।

कांग्रेस मेनिफेस्टो में 140 करोड़ लोगों की आशाएं शामिल

उन्होंने कहा कि सच तो केवल यह है कि कांग्रेस न्याय पत्र में हिंदुस्तान के 140 करोड़ लोगों की आशाओं व आकांक्षाओं की छाप है। उनकी सम्मिलित शक्ति, मोदी जी के 10 सालों के अन्याय काल का अंत करेगी।

यह भी पढ़ेंपंजाब-हरियाणा के गांवों में BJP नेताओं-कार्यकर्ताओं की एंट्री पर बैन, कांग्रेस और राहुल गांधी से जगी आस, लगे नारे- ‘हाथ बदलेगा हालात’

Hindi News/ National News / PM मोदी-शाह के राजनीतिक व वैचारिक पुरखों ने स्वतंत्रता आंदोलन में अंग्रेजों और मुस्लिम लीग का दिया था साथ: मल्लिकार्जुन खरगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो