scriptKisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर हो जाएंगे मालामाल! FD से ज्यादा इंटरेस्ट के साथ मिलते हैं कई लाभ | Kisan Vikas Patra Scheme benefits higher interest FD best way to earn money | Patrika News
राष्ट्रीय

Kisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर हो जाएंगे मालामाल! FD से ज्यादा इंटरेस्ट के साथ मिलते हैं कई लाभ

Kisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र में FD से ज्यादा ब्याज मिलता है। इसके अलावा इसमें कई और सुविधाएं भी मिलती हैं।

नई दिल्लीJun 28, 2024 / 12:54 pm

Akash Sharma

kisan Vikas patra

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme

Kisan Vikas Patra: मार्केट में निवेश के कई ऑप्शन हैं। बिना रिस्क के निवेश की बात जैसे ही आती है तो सबसे पहले ध्यान एफडी (FD) पर जाता है। किसान विकास पत्र में FD से ज्यादा ब्याज मिलता है। इसके अलावा इसमें कई और सुविधाएं भी मिलती हैं। बैंक में एफडी के अलावा जो दूसरा सबसे सुरक्षित विकल्‍प माना जाता था, वो था किसान विकास पत्र यानी केवीपी (KVP)। यदि आप सुरक्षित निवेश के साथ निश्चित रिटर्न की तलाश कर रहे हैं, तो किसान विकास पत्र आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आज की तारीख में किसान विकास पत्र में कई बैंकों की FD से ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है। इसके अलावा निवेशकों को कुछ अन्‍य सुविधाएं भी मिलती हैं। किसान विकास पत्र की मैच्‍योरिटी की अवधि 115 महीने होती है। सामान्‍य भाषा में कहें तो आपके पैसे दोगुना होने में इसमें 115 महीने का समय लगता है। आइए जानते हैं कि किसान विकास पत्र में क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।
kisan vikas patra kvs

किसान विकास पत्र योजना में इसलिए करें निवेश-

निवेश की गारंटी: सरकार की गारंटी के कारण आपका निवेश जोखिममुक्त रहता है, जिससे आपको अपने पैसों की सुरक्षा की चिंता नहीं करनी पड़ती।

-सुरक्षित निवेश: किसान विकास पत्र सरकार द्वारा समर्थित योजना है, जिससे आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

छोटे निवेश की सुविधा: इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि मात्र 1000 रुपये है, जिससे आप छोटी रकम से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

-कर लाभ: निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं कटता, जिससे आपको कर लाभ प्राप्त होता है।

– नामांतरण की सुविधा: आप किसान विकास पत्र को आसानी से किसी और के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं, जिससे परिवार के अन्य सदस्य भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
kisan vikas patra details

– सामाजिक सुरक्षा: यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से लोकप्रिय है और यह समाज के उन वर्गों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, जो आम तौर पर बैंकिंग सुविधाओं से दूर रहते हैं।
– दोगुना पैसा: KVS योजना में आपका पैसा 115 महीनों में दोगुना हो जाता है, जिससे आप अपने भविष्य के लिए एक अच्छी वित्तीय पूंजी तैयार कर सकते हैं।

– आसान निवेश: किसान विकास पत्र को किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंक से खरीदा जा सकता है, जिससे निवेश प्रक्रिया बहुत ही आसान और सुलभ हो जाती है।

वारिसों को लाभ: आपके निधन की स्थिति में भी आपके वारिसों को इस निवेश का पूरा लाभ मिलता है, जिससे यह योजना एक सुरक्षित भविष्य की गारंटी देती है।

Hindi News/ National News / Kisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर हो जाएंगे मालामाल! FD से ज्यादा इंटरेस्ट के साथ मिलते हैं कई लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो