scriptAadhaar free update deadline: आधार कार्ड को फ्री में कर सकते हैं अपडेट, जानिए क्या है आखिरी तारीख? | know Aadhaar card new deadline for free updation | Patrika News
राष्ट्रीय

Aadhaar free update deadline: आधार कार्ड को फ्री में कर सकते हैं अपडेट, जानिए क्या है आखिरी तारीख?

Aadhar Card new date: आधार कार्ड जिस व्यक्ति के 10 साल पुराने हो गए हैं उन्हें इनको अपडेट करवाना होगा। इसके लिए पहले 14 जून 2024 की आखिरी तारीख दी गई थी लेकिन अब इसकी तारीख बदल गई है। जानें क्या है नई तारीख?

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 01:24 pm

स्वतंत्र मिश्र

Aadhaar Card updation latest news: भारत सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के अनुसार, आधार कार्ड विवरण को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा बढ़ाकर अब 14 सितंबर 2024 कर दी है। आधार बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी के आधार पर भारतीय निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। इस नंबर का उद्देश्य पारदर्शी प्रणाली सुनिश्चित करते हुए डुप्लीकेट और नकली पहचान को रोकना है।

10 साल से ज्यादा हो गया और आपने नहीं किया ये काम तो…

मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपका आधार कार्ड जारी किए हुए 10 साल से ज्यादा का समय बीत गया है और आपने इसे एक बारी भी अपडेट नहीं किया है तो आप इसे 14 सितंबर 2024 तक अपडेट करवा लें। इस अवधि के अंदर आधार कार्ड का अपडेशन करवा लें ताकि आपको किसी किस्म के शुल्क का भुगतान ना करना पड़े। आप इस अपडेट के अन्तर्गत परिवार का मुखिया, घर का पता, मोबाइल नंबर आदि करवा सकते हैं।

How To Update Aadhaar Details: ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

आधार कार्ड विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आप यूआईडीएआई के वेबसाइट
https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। अपने आधार नंबर और केप्चा डालकर अपने दर्ज मोबाइल नंबर ओटीपी प्राप्त करके लॉग इन कर लें। अपनी पहचान और पते के विवरण सत्यापित करें। पहचान और पते के दस्तावेज अपलोड कर दें और अपनी सहमति दे दें। याद रखें, आईरिस स्कैन, उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीरें जैसी बायोमेट्रिक जानकारी ऑनलाइन अपडेट नहीं की जा सकती है। ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जन्मतिथि को आधार कार्ड में केवल एक बार ही अपडेट किया जा सकता है। नामांकन के दौरान दर्ज की गई जन्मतिथि से अधिकतम तीन वर्ष तक प्लस या माइनस हो सकता है। आधार कार्ड पर लिंग विवरण भी केवल एक बार ही अपडेट किया जा सकता है। आप अपने घर का पता जितनी बार चाहें बदल सकते है।

Update Aadhaar Photo: फोटो कैसे अपडेट करें?

यूआईडीएआई वेबसाइट से आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म में आवश्यक विवरण जो मांगा जा रहा है, उसे भरें और अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र/आधार सेवा केंद्र पर जाएं। वहां भरे हुए फॉर्म को जमा करा दें। आप अपना बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करें। आधार सेवा केंद्र पर अपनी फोटो खिंचवा कर अपलोड करवा दें। फोटो अपलोड होने पर आपको अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) के साथ एक पावती पर्ची प्रदान की जाएगी। अपने आधार अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने के लिए यूआरएन नंबर अपने पास सुरक्षित रखें। ध्यान दें कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और चेहरे की तस्वीरें ऑनलाइन अपलोड नहीं की जा सकती हैं।

Hindi News/ National News / Aadhaar free update deadline: आधार कार्ड को फ्री में कर सकते हैं अपडेट, जानिए क्या है आखिरी तारीख?

ट्रेंडिंग वीडियो