scriptलोकसभा चुनाव 2024: BJP की पहली लिस्ट से ये 4 विवादित सांसद गायब! इन नए चेहरों पर जताया भरोसा | Lok Sabha elections 2024: These 4 controversial MPs missing from BJP's first list | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2024: BJP की पहली लिस्ट से ये 4 विवादित सांसद गायब! इन नए चेहरों पर जताया भरोसा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2024 12:10:01 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Lok Sabha elections 2024: बीजेपी की पहली सूची में 33 मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को मौका दिया है। इसे भाजपा आलाकमान के विवादास्पद नेताओं के लिए एक संदेश के रूप में देखा जा सकता है।

modi_amit_nadda555.jpg

Lok Sabha Elections 2024 भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों की अपनी पहली सूची जारी की है। इसमें 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया। इसे भाजपा आलाकमान के विवादास्पद नेताओं के लिए एक संदेश के रूप में देखा जा सकता है। इसमें दिल्ली के पूर्व सीएम साहिब सिंह वर्मा के बेटे परवेश वर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री और हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा, भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और कई उल्लेखनीय हस्तियां शामिल हैं। संसद में कथित तौर पर सांप्रदायिक टिप्पणी करने वाले दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी का नाम पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची से गायब है।

बीजेपी की पहली लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों की सूची में 4 बड़े नाम गायब

1. साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर (भोपाल सीट)

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की भोपाल सीट से मौजूदा सांसद साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर की जगह आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है। पिछली बार साल 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान ठाकुर ने कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह पर 3,64,822 वोटों के प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की। अपनी चुनावी सफलता के बावजूद ठाकुर का कार्यकाल विवादों से घिरा रहा है। 2019 के चुनावों से पहले, उन्होंने अशोक चक्र से सम्मानित और महाराष्ट्र के पूर्व आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) प्रमुख हेमंत करकरे की तुलना पौराणिक पात्रों रावण और कंस से करके आक्रोश फैलाया था। इसके कारण भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया, जिससे भाजपा ने खुद को उनसे दूर कर लिया। इसके बाद, ठाकुर ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की देशभक्त के रूप में प्रशंसा करके एक और विवाद खड़ा कर दिया था।


2. रमेश बिधूड़ी ( दक्षिण दिल्ली सीट)

बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने हाल ही में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर चर्चा के दौरान सांसद दानिश अली पर अपमानजनक टिप्पणी करके बड़े पैमाने पर विवाद खड़ा कर दिया। दानिश अली को निशाना बनाने वाली बिधूड़ी की विवादास्पद टिप्पणियों के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए थे। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मामले में सांसद रमेश बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आपत्तिजनक टिप्पणियों को संसदीय रिकॉर्ड से हटा दिया गया और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सत्र के दौरान बिधूड़ी के आचरण के लिए तुरंत खेद व्यक्त किया।

3. प्रवेश वर्मा ( पश्चिमी दिल्ली सीट)

दिल्ली की पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद प्रवेश वर्मा का टिकट काटकर कमलजीत सहरावत को मैदान में उतारा है। कमलजीत सहरावत दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के पूर्व मेयर हैं और दिल्ली एमसीडी में पार्टी के मजबूत चेहरों में से एक हैं। पिछले साल ऐसी खबरें आई थीं कि बीजेपी नेतृत्व ने परवेश वर्मा की उस टिप्पणी की कड़ी निंदा की है, जिसमें एक विशेष समुदाय के आर्थिक बहिष्कार का आह्वान किया गया था। वर्मा ने बीते साल 9 अक्टूबर को पूर्वी दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद और अन्य हिंदू संगठनों की स्थानीय इकाई द्वारा आयोजित 'विराट हिंदू सभा' नामक एक सभा के दौरान ये टिप्पणियां कीं।

4. जयंत सिन्हा ( हजारीबाग सीट)

बीजेपी के हजारीबाग विधायक मनीष जयसवाल ने हजारीबाग लोकसभा सीट से मौजूदा पार्टी सांसद जयंत सिन्हा की जगह ली है। जयसवाल ने 2019 में कांग्रेस के डॉ. रामचन्द्र प्रसाद को हराकर हजारीबाग विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे सिन्हा ने पहले दिन में कहा था कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उन्हें सीधे चुनावी कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया था। बता दें कि 2019 में, जयंत सिन्हा ने कहा कि उन्होंने और कुछ अन्य भाजपा नेताओं ने 2017 में झारखंड के रामगढ़ में एक मांस व्यापारी की पीट-पीट कर हत्या करने के आरोपी व्यक्तियों की कानूनी फीस का भुगतान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की। उनका यह प्रवेश उनके द्वारा सम्मानित किए जाने और उनके साथ फोटो खिंचवाने से विवाद पैदा होने के एक साल बाद आया है।

यह भी पढ़ें

BJP Candidates List 2024 : कौन हैं डॉ. माधवी लता, जिन्हें बीजेपी ने हैदराबाद से ओवैसी के खिलाफ उतारा



यह भी पढ़ें

दिल्ली के बदरपुर फ्लाईओवर पर कार-ट्रक की टक्कर में 3 की मौत, 4 घायल



ट्रेंडिंग वीडियो