script

‘भगवान राम ने पूरी दुनिया को सिखाया जीने का तरीका’, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बोले राहुल गांधी

Published: Dec 02, 2022 09:14:44 pm

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आज राहुल गांधी ने आगर मालवा में एक जनसभा को संबोधित किया, जहां उन्होंने कहा कि “भगवान राम जिंदगी जीने का तरीका थे। भगवान राम ने पूरी दुनिया को जीने का तरीका सिखाया।”

lord-ram-taught-the-whole-world-how-to-live-said-rahul-gandhi-during-bharat-jodo-yatra.gif

‘Lord Ram taught the whole world how to live’, said Rahul Gandhi during Bharat Jodo Yatra

कांग्रेस की तमिलनाडु के कन्याकुमारी से 7 सितंबर को शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा इस समय मध्यप्रदेश में है। इसी यात्रा के दौरान आज राहुल गांधी ने RSS-BJP पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि BJP वाले एक जाति को दूसरे जाति, एक राज्य को दूसरे राज्य से लड़ाते हैं। राहुल गांधी ने लोगों से पूछते हुए कहा कि जब परिवार और भाई-भाई के बीच लड़ाई होती तो नुकसान होता है कि फायदा? इसके बाद उन्होंने कहा कि जब भाई-भाई की लड़ाई से परिवार को नुकसान होता है तो देश में जब भाई-भाई को लड़ाया जाता है तो क्या होगा?
इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि एक पडिंत जी ने कहा कि “भगवान राम तपस्वी थे, उन्होंने पूरा जीवन तपस्या को दिया। वह एक व्यक्ति नहीं थे बल्कि जीवन जीने का एक तरीका थे। उन्होंने पूरी दुनिया को प्यार, भाईचारा, इज्जत, तपस्या दिखाई।” इसके बाद उन्होंने कहा कि “जब गांधी जी ‘हे राम’ कहते थे तब उससे उनका मतलब भगवान राम की भावनाओं को अपने अंदर लाने से था, और हमें उसी भावनाओं को लेकर हमें जिंदगी जीनी है।”
https://twitter.com/AHindinews/status/1598680645018222593?ref_src=twsrc%5Etfw
भगवान राम ने समाज के साथ नहीं किया अन्याय
राहुल गांधी ने कहा कि भगवान राम के लिए दूसरा नारा जय सिया-राम है, जिसके बारे में पडिंत जी ने बताया कि जय सीता और जय राम। इसका मतलब यह है कि सीता और राम एक ही हैं, इसीलिए नारा जय सिया-राम या जय सीता-राम। उन्होंने कहा कि जब हम जय सिया-राम या जय सीता-राम कहते हैं तो समाज में जो सीता की जगह होनी चाहिए उसका आदर करते हैं। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि तीसरा नारा जय श्री राम है, जिसको लेकर पंडित जी ने कहा कि आप अपने भाषण में पूछिए कि BJP के लोग जय श्री राम कहते हैं। मगर कभी जय सिया-राम और हे राम क्यों नहीं कहते हैं। इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि राम ने समाज के साथ अन्याय नहीं किया, राम ने समाज को जोड़ने के काम किया।
 
जय सिया-राम, जय सीता-राम और हे राम नारे का करें यूज: राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा कि BJP और RSS के लोग भगवान राम के जीवन जीने के तरीके को नहीं अपनाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो सिया-राम या जय सीता-राम कर ही नहीं सकते क्योंकि उनके संगठन में एक भी महिला ही नहीं है। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि हमारे जो RSS के मित्र हैं उनके कहना चाहता हूं कि जय श्री राम जरूर, लेकिन जय सिया-राम, जय सीता-राम और हे राम का प्रयोग कीजिए और सीता जी का अपमान मत कीजिए।

यह भी पढ़ें

किसानों को श्रद्धांजलि देने के दौरान असामाजिक तत्वों ने जलाए पटाखे, राहुल बोले- ये हिंदुस्तान के हर किसान का अपमान

 

ट्रेंडिंग वीडियो