scriptMonsoon Update 2024: भारत, पाकिस्तान सहित इन पांच देशों में होगी झमाझम मानसूनी बारिश, ICIMOD ने जारी किया अलर्ट | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update 2024: भारत, पाकिस्तान सहित इन पांच देशों में होगी झमाझम मानसूनी बारिश, ICIMOD ने जारी किया अलर्ट

Monsoon Update 2024: ICIMOD ने भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों के लिए अलर्ट जारी किया। संस्थान ने कहा है कि इस साल जबरदस्त मानसूनी बारिश होने जा रही है।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 12:13 pm

Anand Mani Tripathi

Monsoon Update 2024: भीषण गर्मी की मार झेल रहे भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश सहित भूटान में इस बार झमाझम बारिश होगी। मानसूनी बारिश को लेकर इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटेग्रेटिड माउंटेन डेवलपमेंट (ICIMOD) ने बताया है कि जून से सितंबर तक बारिश कहर ढहाएगी। आईसीआईएमओडी के विशेषज्ञों ने बताया है कि पांचों देशों के अधिकतर इलाकों में तापमान सामान्य से ज्यादा चल रहा है। ऐसे में इस साल बारिश भी सामान्य से ज्यादा होने की संभावना बढ़ गई है।
मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि पिछले महीने समूचे क्षेत्र में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गर्मी के कारण स्कूल बंद करना पड़ा है। फसलें में आगजनी देखने को मिल रही है। जंगल में भी दवानल लग गई है। इस महीने मानसून-पूर्व बारिश ने दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों को राहत प्रदान की है। यह राहत अस्थाई प्रतीत हो रही है।

Hindi News/ National News / Monsoon Update 2024: भारत, पाकिस्तान सहित इन पांच देशों में होगी झमाझम मानसूनी बारिश, ICIMOD ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो