script कांग्रेस सांसद धीरज साहू के यहां मिले कुबेर का खजाना, 300 करोड़ बरामद लेकिन गिनती अभी जारी... | more than 300 crores recovered from Congress MP Dheeraj Sahu house but counting is still going on | Patrika News

कांग्रेस सांसद धीरज साहू के यहां मिले कुबेर का खजाना, 300 करोड़ बरामद लेकिन गिनती अभी जारी...

Published: Dec 10, 2023 08:10:49 am

Submitted by:

Prashant Tiwari

300 crores recovered from Congress MP: झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू और उनके करीबियों के ठिकानों पर आयकर की कार्रवाई शनिवार को पांचवे दिन भी जारी है।

 more than 300 crores recovered from Congress MP Dheeraj Sahu house but counting is still going on

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू और उनके करीबियों के ठिकानों पर आयकर की कार्रवाई शनिवार को पांचवे दिन भी जारी है। नोट गिनने के लिए 40 मशीनें लगाई गईं हैं। अब तक छानबीन में 300 करोड़ रुपए गिने जा चुके हैं लेकिन अभी तक गिनती का काम जारी है। उनके ठिकानों पर बने कई कमरे और लॉकर खुलने का काम अभी बाकी है। इसी के साथ झारखंड, ओडिशा और पश्चिमी बंगाल के 10 ठिकानों पर जांच का सिलसिला जारी है। विभाग के अफसरों के मुताबिक यह किसी भी एजेंसी द्वारा एक ऑपरेशन में काले धन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है।

सूत्रों ने बताया कि शराब व्यवसाय से जुड़ी साहू की कंपनी बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के ठिकानों बरामद किए जा रही रकम में ज्यादातर 500 रुपए के नोट हैं। नोट गिनने के लिए बैंक कर्मचारी और एजेंसी के अधिकारियों को लगाया गया है। इसके साथ ही गिनती के बाद ट्रकों से नोटों को बैंक पहुंचा जा रहा है। आयकर विभाग के अधिकारी कंपनी से जुड़े लोगों के बयान दर्ज कर रहे हैं।

अभी तो बचे हैं 7 कमरे और 9 लॉकर

सूत्रों ने बताया कि ओडिशा के बोलांगीर जिले में शराब कंपनी (बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज) के परिसर में रखी 8-10 अलमारियों से 230 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं। बाकी पैसे ओडिशा और रांची के अन्य ठिकानों से जब्त किए गए हैं। बताया जाता है कि अभी तक तीन ठिकानों पर सात कमरों और नौ लॉकरों की तलाशी बाकी है। इन स्थानों से भी भारी मात्रा में कैश और ज्वेलरी मिल सकती है।

तीन सूटकेस में क्या था

आयकर विभाग की टीम शनिवार को सांसद साहू के आवास से तीन सूटकेस लेकर बाहर निकली। माना जा रहा है कि ये ज्वेलरी से भरे हो सकते हैं।

चुनावी हलफनामे में सिर्फ 27 लाख

धीरज साहू 2010 से कांग्रेस के झारखंड से राज्यसभा सांसद हैं। उनके ठिकानों से बेशक अब तक 300 करोड़ से ज्यादा पैसे मिले हों लेकिन चुनाव आयोग को राज्यसभा चुनाव के दौरान दिए हलफनामे में साहू ने बताया था कि उनके पास 15 लाख कैश है, जबकि उनकी पत्नी व आश्रितों को मिलाकर परिवार के पास महज 27.50 लाख नकद हैं। वहीं, उनके व उनके आश्रितों के खातों में कुल 8 करोड़ 59 लाख 24106 रुपए जमा थे।

 

कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला

वहीं, इस पूरे विवाद से कांग्रेस ने पल्ला झाड़ लिया है। कांग्रेस के मीडिया प्रभारी और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा, “ सांसद धीरज साहू के बिजनेस से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है। सिर्फ़ वही बता सकते हैं, और उन्हें यह स्पष्ट करना भी चाहिए, कि कैसे आयकर अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर उनके ठिकानों से इतनी बड़ी मात्रा में कैश बरामद किया जा रहा है।”

ट्रेंडिंग वीडियो