scriptसेक्स स्कैंडल के बाद पूर्व प्रधानमंत्री की पार्टी से सांसद पोता प्रज्वल निलंबित | MP grandson Prajwal Revanna from former Prime Minister's party suspended after sex scandal | Patrika News
राष्ट्रीय

सेक्स स्कैंडल के बाद पूर्व प्रधानमंत्री की पार्टी से सांसद पोता प्रज्वल निलंबित

Sex Scandal Prajwal Revanna: कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना को स्पष्ट वीडियो पर विवाद के बीच आज जनता दल (सेक्युलर) या जद (एस) से निलंबित कर दिया गया – जिसमें कथित तौर पर उन्हें कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करते दिखाया गया है।

नई दिल्लीApr 30, 2024 / 03:12 pm

Anish Shekhar

जनता दल (सेक्युलर) की कोर कमेटी ने मंगलवार को हसन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने की सिफारिश की, जो कथित अश्लील वीडियो मामले में एसआईटी जांच का सामना कर रहे हैं। बेंगलुरु में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, जद (एस) कोर कमेटी के अध्यक्ष जीटी देवेगौड़ा ने प्रज्वल रेवन्ना के निलंबन की सिफारिश करने के निर्णय की घोषणा की। प्रज्वल पार्टी सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं।
जीटी देवेगौड़ा ने कहा, “हम प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ एसआईटी का स्वागत करते हैं। हमने अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की सलाह पर एसआईटी जांच पूरी होने तक प्रज्वल को पार्टी से निलंबित करने की सिफारिश करने का फैसला किया है। एसआईटी जांच पूरी होने के बाद आगे के फैसले लिए जाएंगे।” उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी का एजेंडा भाजपा के साथ मिलकर राज्य में 14 सीटें जीतना है और इस मामले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जोड़ने वालों की आलोचना की।

हमारा एजेंडा- पीएम मोदी को सत्ता में वापस लाना

“हमारा एजेंडा पहले और दूसरे चरण में 14 सीटें जीतना और पीएम मोदी को सत्ता में वापस लाना है। हम अपने पदाधिकारियों और बीजेपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। इस मामले में पीएम मोदी का नाम क्यों टैग किया गया है? प्रज्वल रेवन्ना करेंगे।” एसआईटी की जांच पूरी होने तक सभी वरिष्ठ नेता हासन में डेरा डाले हुए हैं।”
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा, “हमने कोर कमेटी में प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने का फैसला किया है, हम राज्य की महिलाओं के साथ खड़े हैं।”

क्या है पूरा मामला

प्रज्वल रेवन्ना पर उनकी पूर्व नौकरानी की शिकायत के बाद 28 अप्रैल को कथित यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया गया था। यौन उत्पीड़न, धमकी और महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के आरोप में आईपीसी की धारा 354ए, 354डी, 506 और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
शिकायत के अनुसार, पीड़िता ने दावा किया है कि प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता एचडी रेवन्ना दोनों ने उसका यौन उत्पीड़न किया था। शिकायतकर्ता ने आगे दावा किया कि जब रेवन्ना की पत्नी घर पर नहीं होती थी, तो वह उसे गलत तरीके से छूता था और उसका यौन उत्पीड़न करता था।

एसआईटी की जांच शुरू

कर्नाटक सरकार ने सांसद रेवन्ना के खिलाफ कथित अश्लील वीडियो मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। आईपीएस अधिकारी विजय कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली एसआईटी, जिसमें डीजी सीआईडी सुमन डी पेनेकर और आईपीएस अधिकारी सीमा लाटकर शामिल थीं, ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
रेवन्ना और उनके पिता एचडी रेवन्ना, जो जद (एस) विधायक भी हैं, पर उनके घर में काम करने वाली एक महिला की शिकायत के आधार पर रविवार को पुलिस ने यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी देने का मामला दर्ज किया था कुमारस्वामी ने पहले दिन में कहा था कि उनकी पार्टी और परिवार उनके भतीजे और हासन के मौजूदा सांसद रेवन्ना द्वारा किए गए कार्यों के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं है। रेवन्ना हासन में एनडीए उम्मीदवार के रूप में नए कार्यकाल की मांग कर रहे हैं, जहां मौजूदा लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।

अमित शाह बोले- हम ‘मातृ शक्ति’ के साथ हैं खड़े

इससे पहले आज गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ”बीजेपी का रुख स्पष्ट है कि हम देश की ‘मातृ शक्ति’ के साथ खड़े हैं. मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि सरकार किसकी है? सरकार कांग्रेस पार्टी की है. उन्होंने क्यों नहीं लिया” अब तक कोई कार्रवाई? हमें इस पर कार्रवाई नहीं करनी है क्योंकि यह राज्य की कानून व्यवस्था का मुद्दा है, राज्य सरकार को इस पर कार्रवाई करनी है… हम और हमारे सहयोगी जद (एस) जांच के पक्ष में हैं। ) ने इसके खिलाफ कार्रवाई करने की भी घोषणा की है।”
इस बीच, राष्ट्रीय महिला आयोग ने प्रज्वल रेवन्ना मामले में स्वत: संज्ञान लिया है और कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक से इस मुद्दे पर तीन दिनों के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।

Hindi News/ National News / सेक्स स्कैंडल के बाद पूर्व प्रधानमंत्री की पार्टी से सांसद पोता प्रज्वल निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो