script इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 7 लाख की कमाई पर नहीं देना होगा एक भी रुपया | no change in income tax slab in interim budget not a single rupee will have to be paid on income of Rs 7 lakh | Patrika News

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 7 लाख की कमाई पर नहीं देना होगा एक भी रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2024 12:16:18 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

Budget 2024: 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 no change in income tax slab in interim budget not a single rupee will have to be paid on income of Rs 7 lakh


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट संसद में पेश कर रही है। बजट पेश करते हुए सीतारमण ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि परंपरा के अनुसार इस बार भी टैक्स स्लैब में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा रहा है। वहीं, सालाना 7 लाख तक की आय वाले लोगों को किसी भी तरह का टैक्स नहीं भरना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कई घोषणाएं की हैं।

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

1 फरवरी को पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई घोषणाएं की। आम जनता के लिए बजट से जुड़ा सबसे बड़ा सवाल यही था कि क्या मोदी सरकार ने आम चुनावों से ठीक पहले आए इस बजट में टैक्स स्लैब में कुछ ऐसा बदलाव किया है, जिससे उन्हें राहत मिले? हालांकि सरकार ने डायरेक्ट टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, सालाना 7 लाख तक की आय वाले लोगों को किसी भी तरह का टैक्स नहीं भरना होगा।

न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं - निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2024-25 के लिए बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने करदाताओं का धन्यवाद दिया है। सरकार ने कर दरों में कटौती की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि न्यू टैक्स रिजीम में सात लाख की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

गरीब परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट बिजली फ्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमारी सरकार समावेशी विकास को बढ़ावा दे रही है। देती है। प्रत्येक भारतीय की आकांक्षा को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। देश के 1 करोड़ घरों को सौर उर्जा के जरिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी।
बजट 2024-25 की बड़ी बातें

1. वित्त मंत्री ने ससंद में बताया कि इस बार के बजट में आयुष्मान भारत स्कीम में आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कवर किया जाएगा।

2. सरकार मिडिल क्लास परिवार के लिए नई आवास योजना शुरू करेगी।
3 बड़े आर्थिक रेलवे कॉरिडोर बनेंगे. 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वन्दे भारत के स्तर पर लाया जाएगा।

4. घरों की छत पर सोलराइजेशन और मुफ्त बिजली. रूफटॉप सोलराइजेशन के माध्यम से, 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे. अपेक्षित फायदे: फ्री सौर बिजली से 15,000 - 18,000 रुपए तक की बचत.
5. डायरेक्ट टैक्स की दरों में कोई बदलाव नहीं. इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं।

ये भी पढ़ें: ED की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत सोरेन, हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत

ट्रेंडिंग वीडियो