scriptGood News: चीन की तरह भारत में भी Online Gaming पर बनेगा सख्त कानून, इसका किसे मिलेगा फायदा? | Online gaming Government may be planning these China like rules for gamers | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News: चीन की तरह भारत में भी Online Gaming पर बनेगा सख्त कानून, इसका किसे मिलेगा फायदा?

Online Gaming Rules In India: भारत सरकार बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए ऑनलाइन और पैसे वाले खेलों पर समय और खर्च की सीमा लगाने पर विचार कर रही है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 04:30 pm

Akash Sharma

gamers
Online Gaming Rules In India: बच्चों और युवा वयस्कों के बीच गेमिंग की लत बढ़ती जा रही है। सरकार बच्चों और युवा वयस्कों के बीच गेमिंग की लत से निपटने के लिए ऑनलाइन और पैसे वाले गेम पर समय और खर्च की सीमा लगाने का विचार कर रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की हालिया आंतरिक बैठकों में 2021 के सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। बता दें कि चीन में ये नियम पहले ही लागू है। MeitY के अधिकारी खेलों को अनुमेय या गैर-अनुमेय के रूप में प्रमाणित करने के लिए स्व-नियामक संगठनों (SRO) पर भरोसा करने की तुलना में समय सीमा को अधिक प्रभावी तरीके के रूप में देखते हैं। आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस बात की वास्तविक संभावना है कि एसआरओ से गेमिंग उद्योग प्रभावित होगा। 

चीन में गेमिंग के क्या हैं नियम 

चीन में बच्चों को ऑनलाइन गेम की लत से बचाने के लिए पहले से ही सख्त नियम हैं। नवंबर 2019 में, 18 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों को चीन में सार्वजनिक छुट्टियों पर प्रति दिन 90 मिनट या तीन घंटे से अधिक समय तक गेम खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। अगस्त 2021 में इन नियमों को और कड़ा कर दिया गया, जब 18 साल से कम उम्र के लोग शुक्रवार, सप्ताहांत और सार्वजनिक छुट्टियों पर केवल एक घंटे के लिए खेल सकते हैं।

भारत में कैसे हो सकते हैं नए गेमिंग नियम

अगर भारत में भी ये नियम लागू होते हैं, तो गेमिंग कंपनियों को ये सुनिश्चित करना होगा कि लोग इन समय और खर्च की सीमाओं का पालन करें। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ‘खेलने के समय और खर्च को नियंत्रित करने के तरीके आसान होने चाहिए।’ इसका मतलब है कि इस समस्या का हल निकालने के लिए सरकार गेमिंग कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी। एक संभावना ये है कि खर्च की सीमा तय करने के लिए ये देखा जाएगा कि कोई खिलाड़ी पहले कितना खर्च करता रहा है और उसकी उम्र क्या है।

Hindi News/ National News / Good News: चीन की तरह भारत में भी Online Gaming पर बनेगा सख्त कानून, इसका किसे मिलेगा फायदा?

ट्रेंडिंग वीडियो