scriptPhalodi Satta Market: फलौदी में है देश का सबसे बड़ा सट्टा बाजार, लोकसभा चुनाव से लेकर, क्रिकेट और बारिश पर ऐसे लगता है दांव | Phalodi Satta Market Lok Sabha elections ipl 2024 rain betting in Rajasthan | Patrika News
राष्ट्रीय

Phalodi Satta Market: फलौदी में है देश का सबसे बड़ा सट्टा बाजार, लोकसभा चुनाव से लेकर, क्रिकेट और बारिश पर ऐसे लगता है दांव

Phalodi Satta Bazar: देश का सबसे बड़ा सट्टा बाजार राजस्थान के फलौदी में है। यहां चप्पल उछाल कर लगाया जाता है इलेक्शन में हार-जीत का गणित। खास बात यह है कि फलौदी के बाजार Phalodi Satta Market) का सट्टा आंकलन बिलकुल सही होता है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 11:26 am

Akash Sharma

falaudi satta market
Explainer Phalodi Satta Bazar: राजस्थान में देश का सबसे बड़ा सट्टा बाजार है। यहां हर इलेक्शन में जीत और हार की बोली लगाई जाती है। विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव सीएम अशोक गहलोत के गृह जिला जोधपुर स्थित फलौदी सट्टा बाजार को लेकर सुर्खियों में रहता है। यहां अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से लेकर निकाय चुनाव पर करोड़ों रुपये का सट्टा लगता है। फलौदी सट्टा बाजार में चुनाव के समय तो जबर्दस्त गहमागहमी रहती है। जब चुनाव होते है तो कस्बे के मुख्य बाजार में लोग इक्कठे होने लगते हैं। देर रात माजमा लगा रहता है। इस सट्टा बाजार की खास बात यह है कि सब कुछ जुबानी और एक दूसरे के भरोसे पर चलता है। खास बात यह है कि फलौदी के बाजार का सट्टा आंकलन बिलकुल सही होता है।

कैसे हुई फलोदी सट्टा बाजार की शुरुआत

फलोदी सट्टा बाजार में सट्टे का व्यापार करने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, फलोदी में गांधी चौक नाम की जगह है, जहां पर फ्रूट मंडी हुआ करती थी। यहां पर व्यापारी लोग खाली समय में हार जीत, बारिश, फसल, मवेशियों के बच्चे होने के नाम पर सट्टा लगाया जाता था। फिर धीरे-धीरे सट्टा व्यापारी हर क्षेत्र में अपनी भविष्यवाणी करने लगे। जैसे-जैसे जमाना बदल रहा है, वैसे-वैसे फलोदी सट्टा बाजार भी हाईटेक होता जा रहा है। हाईटेक यानी मोबाइल पर एप्लीकेशन के जरिए कहीं पर भी बैठकर आप अपना सट्टा लगा सकते हैं।
Srh vs kkr ipl 2024

फलौदी सट्टा बाजार में 4 तरह का लगता है सट्टा 

फलौदी सट्टा बाजार में चार तरह का सट्टा लगता है। इनमें चुनाव, बारिश, क्रिकेट, और अंकों का सट्टा शामिल है। वैसे फलौदी में सट्टा बाजार कोई नया नियम नहीं है। आजादी से पहले यहां रूई की तेजी या मंदी पर सट्टा लगता था। देश में पहले आम चुनाव के साथ ही सट्टा शुरू हो गया था। फलौदी को नमक उत्पादन के कारण साल्क सिटी कहते हैं। कस्बे के अनेक लोग मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में आबाद है। उद्योग व्यापार जगत में नाम कमा रहे हैं।

फलोदी सट्टा मार्केट पर देश दुनिया की नजर

क्रिकेट मैच मंडी शेयर बाजार चुनावी माहौल पर भविष्यवाणी के जरिए हजारों करोड़ रुपये का प्रतिदिन लेनदेन होता है। देश की केंद्र और राज्य सरकार के लिए सटोरिये बड़ी चुनौती बने हुए हैं। सट्टा बाजार गैरकानूनी है।
Modi vs Rahul phalaudi satta

चप्पल उछाल कर भी लगाया जाता है सट्टा

सट्टा बाजार की खासियत यह है कि कम पैसे की बोली लगे तो जीत की प्रबल संभावना मानी जाती है। फलौदी के एक व्यक्ति ने बताया कि सट्टा या ऐसा चस्का है कि कुछ और नहीं तो चप्पल उछाल कर भी सट्टा लग जाएगा कि चप्पल उल्टी गिरेगी या सीधे मुंह। लोग सांडो की लड़ाई से बारिश आने तक का सट्टा लगाते हैं। फलौदी का सट्टा मार्केट अपनी विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है।  

Hindi News/ National News / Phalodi Satta Market: फलौदी में है देश का सबसे बड़ा सट्टा बाजार, लोकसभा चुनाव से लेकर, क्रिकेट और बारिश पर ऐसे लगता है दांव

ट्रेंडिंग वीडियो