scriptPM Modi Jharkhand Visit: PM मोदी ने झारखंड को दी 36 हजार करोड़ की सौगात, कहा- आज मोदी की एक और गारंटी पूरी हुई | PM Modi gave a gift of Rs 36 thousand crore to Jharkhand, said today another guarantee of Modi has been fulfilled | Patrika News

PM Modi Jharkhand Visit: PM मोदी ने झारखंड को दी 36 हजार करोड़ की सौगात, कहा- आज मोदी की एक और गारंटी पूरी हुई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2024 01:32:19 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

PM Modi Jharkhand : पीएम मोदी ने आज झारखंड को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने सिंदरी में 36 करोड हजार रुएए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया है।

pm_modill_1.jpg

pm modi Jharkhand : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के दौर पर है। पीएम मोदी ने आज सिंदरी में करीब 36 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया। उन्होंने सिंदरी में हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड का नया संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि यह भारत की आत्मनिर्भरता की ओर एक बड़ा कदम है। पीएममोदी ने चतरा जिले के नॉर्थ कर्णपुरा में एनटीपीसी की 660 मेगावाट की क्षमता वाली विद्युत उत्पादन इकाई और रामगढ़ जिले के नॉर्थ उरीमारी में सीसीएल (सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड) के कोल हैंडलिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


नई ट्रेन और डेली मेमू ट्रेन को भी किया रवाना

पीएम मोदी ने देवघर से गोड्डा को जोड़ने वाली नई रेल लाइन एवं टोरी शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन को लोकार्पित किया। देवघर-डिब्रूगढ़ के बीच नई ट्रेन, टाटा बादमपहाड़ डेली मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा पीएम मोदी ने रेलवे की सात परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

मोदी की पूरी हुई एक और गारंटी

प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने यह संकल्प लिया था कि सिंदरी में बंद पड़े खाद कारखाने को पुनर्जीवित करूंगा। 2018 में इसका शिलान्यास किया था और आज उद्घाटन किया है। यह मोदी की गारंटी थी और आज यह गारंटी पूरी हुई है।

PM मोदी ने दी बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सिंदरी खाद कारखाने की फिर से शुरुआत झारखंड और देश के नौजवानों के लिए रोजगार के हजारों नए अवसरों की शुरुआत है। देश को यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में केंद्र सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में जब हमारी सरकार बनी थी, तब मात्र 224 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होता था। आज हमारे संकल्पों और प्रयासों की बदौलत 310 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन हो रहा है। हमने सिंदरी के पहले रामागुंडम, गोरखपुर और बरौनी में खाद कारखानों को खुलवाया है और अब देश यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर है।

‘झारखंड में आज रेल क्रांति का दिन’

प्रधानमंत्री ने झारखंड में नई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करते हुए आज के दिन को झारखंड में रेल क्रांति का दिन बताया। उन्होंने कहा कि आज से बाबा वैद्यनाथ का धाम देवघर और माता कामख्या शक्तिपीठ रेल लाइन से जुड़ गए हैं। मोदी ने भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि अभी-अभी आए आंकड़े बताते हैं कि देश ने अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही में 8.4 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है। यह आंकड़ा दिखाता है कि भारत का सामर्थ्य कितनी तेजी से बढ़ रहा है।


ट्रेंडिंग वीडियो