scriptअब 3 महीने बाद होगी मन की बात, नारी शक्ति के योगदान को नमन करने का अवसर है 'महिला दिवस'- पीएम मोदी | PM Modi said in the 110th episode of Mann Ki Baat that Women's Day is an opportunity to salute the contribution of women power. | Patrika News

अब 3 महीने बाद होगी मन की बात, नारी शक्ति के योगदान को नमन करने का अवसर है 'महिला दिवस'- पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2024 02:22:54 pm

Submitted by:

Akash Sharma

Mann Ki Baat episode 110: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 110वें एपिसोड में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की नारी शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है।

Mann Ki Baat episode 110
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 110 एपिसोड पूरे किए

Mann Ki Baat episode 110: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' के 110वें कार्यक्रम में अपने विचार सांझा किए। पीएम ने इस दौरान 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि यह विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योगदान को नमन करने का अवसर होता है। पीएम ने कहा कि आज भारत की नारी शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि किसने सोचा था कि हमारे गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी लेकिन आज यह संभव हो रहा है। आज गांव गांव में ड्रोन दीदी की चर्चा है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी का नाम है।

टाइगर रिजर्व पर बोले पीएम मोदी

वन्यजीवों के संरक्षण के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में वन्यजीवों के संरक्षण के लिए प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। कुछ दिनों बाद, 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस है। यह दिन वन्यजीवों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व वन्यजीव की थीम में डिजिटल नवाचार को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। महाराष्ट्र के चंद्रपुर के टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 250 के आंकड़े को पार कर गई है।

PM Modi in Mann Ki Baat episode 110

पीएम ने युवाओं से वोट करने की अपील की

पीएम मोदी ने युवाओं से आगामी लोकसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया और प्रभावशाली लोगों से पहली बार मतदाताओं को प्रेरित करने के अभियान में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि'मैं देश के प्रभावशाली लोगों से भी अपील करूंगा, चाहे वे खेल जगत से हों, फिल्म उद्योग से हों, साहित्य से हों, अन्य पेशेवर हों, या हमारे इंस्टाग्राम और यूट्यूब के प्रभावशाली लोग हों। उन्हें भी इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए और हमारे पहली बार के मतदाताओं को प्रेरित करें। यह देश में आम चुनावों का समय है, पहले की तरह, संभवतः मार्च के महीने में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

अब 3 महीने नहीं होगी ‘मन की बात’

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मार्च महीने में लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहित लागू हो जाएगी। पीएम ने कहा कि इसी के चलते अगले तीन महीने तक मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो