scriptLok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी का नामांकन कल, परसों स्मृति ईरानी करेंगी बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो | Rahul Gandhi's nomination on wednesday from wayanad on thursday Smriti Irani will do road show in support of BJP candidate Lok Sabha Elections 2024 | Patrika News

Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी का नामांकन कल, परसों स्मृति ईरानी करेंगी बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2024 07:22:17 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए वायनाड से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। यहां से वह दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी गुरुवार को केरल के वायनाड में होंगी।

rahul_gandhi_smriti_irani_wayanad.jpg

Lok Sabha Elections 2024 कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए वायनाड से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। यहां से वह दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन से पहले वह निर्वाचन क्षेत्र में एक रोड शो में हिस्सा लेंगे और शाम तक दिल्ली लौट आएंगे। केरल में चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। राहुल गांधी का मुकाबला सीपीआई महासचिव डी. राजा की पत्नी सीपीआई उम्मीदवार एनी राजा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन से है। सुरेंद्रन ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, "यह अच्छा है कि गांधी आखिरकार अपना नामांकन दाखिल करने के लिए वायनाड आ रहे हैं।" के. सुरेंद्रन ने कांग्रेस नेता पर निर्वाचन क्षेत्र में कुछ भी काम नहीं करने का आरोप लगाया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी इंडिया ब्लॉक की पार्टी सीपीआई की एनी राजा के खिलाफ चुनाव लड़ने पर राहुल गांधी पर तंज कसा है। बता दें कि 2019 के चुनावों में, राहुल गांधी ने इस लोकसभा सीट से 4.31 लाख वोटों के अंतर के साथ जीत हासिल की थी।

नामांकन के 24 घंटे बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी वायनाड में होंगी



राहुल गांधी के नॉमिनेशन के महज 24 घंटे बाद बीजेपी नेता स्मृति ईरानी भी वायनाड में होंगी। पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ने अमेठी में राहुल गांधी को हराया था। 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी इस सीट पर जीत हासिल किए थे। 2019 में भी राहुल गांधी को लग रहा था कि सीट अपने पक्ष में निकाल ले जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। स्मृति ईरानी ने बड़ा उलटफेर करते हुए उन्हें हरा दिया।

अब स्मृति गुरुवार को बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो करेंगी। वह 8.30 बजे वायनाड पहुंचेगी। इसके बाद स्मृति ईरानी एयरपर्ट से 2.8 किलो मीटर तक लंबा रोड शो करेंगी। बीजेपी के प्रत्याशी के साथ मिलकर राहुल के खिलाफ उनका रोड शो होगा। बीजेपी उम्मीदवार के. सुरेंद्रन 11 बजे नामांकन फाइल करेंगे। उसके बाद स्मृति ईरानी प्रेस वार्ता करेंगी।

बता दें कि वायनाड में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में सीपीआई के पीपी सुनीर को हराया था। राहुल को 7 लाख 6 हजार 367 वोट मिले थे, तो सीपीआई प्रत्याशी को महज 2 लाख 74 हजार 597 वोट मिले थे।

वायनाड का समीकरण



वायनाड लोकसभा सीट के समीकरण देखें तो यहां 49 प्रतिशत मतदाता हिंदू और 51 प्रतिशत आबादी अल्पसंख्यक समुदाय की है। अल्पसंख्यक मतदाताओं में करीब 30 प्रतिशत मुस्लिम और 21 प्रतिशत इसाई शामिल हैं। वायनाड संसदीय सीट के तहत विधानसभा की 7 सीटें आती हैं, जिसमें सुल्तानबथेरी, कलपत्ता, तिरुवंबडी, निलंबूर, एरनाड, मनंतावडी और वानदूर है। यह कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो