scriptRahul Gandhi होंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता! कांग्रेस सांसद ने उठाई मांग, पार्टी में हलचल | Rahul Gandhi will be the leader of opposition in Lok Sabha Congress MP stir in INDIA Alliance | Patrika News
राष्ट्रीय

Rahul Gandhi होंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता! कांग्रेस सांसद ने उठाई मांग, पार्टी में हलचल

Opposition Leader: BJP के नेतृत्व वाली NDA केंद्र में सरकार बनाने जा रही है। इसी बीच लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष कौन होगा, इस बात को लेकर चर्चा चल रही है। राहुल गांधी का नाम इस पद के लिए सामने आ रहा है।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 12:18 pm

Akash Sharma

Rahul Gandhi
Opposition Leader: लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को बहुमत मिल गया है। NDA केंद्र में सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है। चुनाव में विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे ये तस्वीरें तो साफ हैं। ऐसे में अब लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष कौन होगा को लेकर चर्चा चल रही है। इसी बीच सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता (LOP) कांग्रेस नेता राहुल गांधी बन सकते हैं। कांग्रेस में अंदरखाने विचार चल रहा है कि राहुल गांधी सदन में कांग्रेस की कमान संभालें और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनें। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में लोकसभा में कांग्रेस का नेता तय किया जाना है। इस बीच कांग्रेस सांसद ने भी खुलकर राहुल गांधी को विपक्ष के नेता (LOP) बनाने की मांग की है। 

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने की ये मांग

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के पोस्ट में लिखा कि ‘मैंने अपने नेता राहुल गांधी के नाम पर वोट मांगे हैं। ऐसे में मेरा मानना है कि राहुल गांधी को लोकसभा में कांग्रेस का नेता होना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस के अन्य सांसद भी मेरे जैसा ही सोचते हैं। देखते हैं कि कांग्रेस संसदीय दल क्या फैसला लेता है। हम लोकतांत्रिक दल हैं।
opposition leader

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए ये हैं मानक

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए 10 फीसदी से अधिक सीटें होना जरूरी होता है। साल 2014 में कांग्रेस ने 44 तो 2019 में 52 सीटें जीतीं थी,  लेकिन इस बार पार्टी के हिस्से में 99 सीटें आई है। ऐसे में राहुल गांधी के LOP बनने की सबसे ज्यादा संभावना है।

राहुल गांधी इसलिए बन सकते हैं विपक्ष के नेता


लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन INDIA के शानदार प्रदर्शन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गठबंधन में सबसे ज्यादा सीटों पर जीत भी कांग्रेस ने हासिल की है। बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना के नेता संजय राउत तो ये भी कह चुके हैं कि अगर केंद्र में गठबंधन I.N.D.I.A. की सरकार बनती है और राहुल गांधी पीएम बनना चाहेंगे तो हम इसका विरोध नहीं करेंगे। फिलहाल, अब साफ हो गया है कि BJPके नेतृत्व वाले NDA की केंद्र में सरकार बनने जा रही है। 

Hindi News/ National News / Rahul Gandhi होंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता! कांग्रेस सांसद ने उठाई मांग, पार्टी में हलचल

ट्रेंडिंग वीडियो