scriptRules Changing From June 1: ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और भी बहुत कुछ एक तारीख से बदल जाएंगे ये नियम | Rules Changing From June 1: Driving License, Aadhar Card and more, these rules will change | Patrika News
राष्ट्रीय

Rules Changing From June 1: ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और भी बहुत कुछ एक तारीख से बदल जाएंगे ये नियम

Rules Changing From June 1: 1 जून से कई नियम बदलने वाले हैं। जून में LPG सिलेंडर के उपयोग, बैंक अवकाश, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित बदलाव देखने को मिलेंगे।

नई दिल्लीMay 29, 2024 / 09:21 am

Shaitan Prajapat

Rules Changing From June 1: हर महीने की पहली तारीख से कई छोटे और बड़े नियम बदलते है। जून के महीने में भी ऐसा ही होने जा रहा है। जून की शुरुआत में आधार कार्ड अपडेट दिशा-निर्देश, एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम आदि से संबंधित कई बदलाव होंगे। इनमें से ज़्यादातर बदलाव हमारे रोज़मर्रा के जीवन को प्रभावित करेंगे और हमारे घरेलू बजट को भी बढ़ा सकते हैं। 1 जून से होने वाले नियमों और दिशा-निर्देशों में होने वाले प्रमुख बदलावों पर एक नज़र डालें।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

तेल कंपनिया अपने मासिक मूल्य संशोधन के तहत 1 जून को पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को संशोधित की जाती हैं। इन कंपनियों ने मई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत कम की थी। संभावना है कि वे वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में और कमी कर सकती हैं।

नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कई नए ड्राइविंग लाइसेंस नियमों की घोषणा की है जो 1 जून से लागू होंगे। नए नियमों के तहत, व्यक्ति निजी प्रशिक्षण केंद्रों पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे और सरकारी आरटीओ में टेस्ट देने की कोई बाध्यता नहीं होगी। केवल सरकार द्वारा अधिकृत केंद्रों को ही ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों की परीक्षा लेने की अनुमति होगी।

तेज गाड़ी चलाने पर 25,000 रुपए का जुर्माना

तेज़ गति से गाड़ी चलाने पर जुर्माना 1,000 रुपए से ​​2,000 रुपए के बीच रहेगा। हालांकि, अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उसे 25,000 रुपए का भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त, वाहन मालिक का पंजीकरण कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 वर्ष की आयु तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।

आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड धारक 14 जून तक आईडी में अपनी जानकारी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता हर अपडेट के लिए 50 रुपए का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को ऑफ़लाइन अपडेट कर सकते हैं।

बैंक अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, आगामी महीने यानी जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इन निर्धारित छुट्टियों में रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार और महीने में पड़ने वाली अन्य छुट्टियां जैसे कि रज संक्रांति और ईद-उल-अज़हा शामिल हैं।

Hindi News/ National News / Rules Changing From June 1: ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और भी बहुत कुछ एक तारीख से बदल जाएंगे ये नियम

ट्रेंडिंग वीडियो