scriptबंगाल में वरिष्ठ नर्सें अब ग्रामीण क्षेत्रों में निभाएंगी डॉक्टरों की भूमिका | Senior nurses in Bengal to play doctors' role now in rural areas | Patrika News

बंगाल में वरिष्ठ नर्सें अब ग्रामीण क्षेत्रों में निभाएंगी डॉक्टरों की भूमिका

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 10:02:00 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पश्चिम बंगाल में इस बार नर्सों का “डॉक्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम” शुरू हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने विशेष पहल की है। आम आदमी को सामान्य बीमारियों का आसानी से इलाज मिल सके इसके लिए प्रशिक्षित नर्सें ग्राम स्वास्थ्य केंद्रों में ‘सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी’ के रूप में काम करेंगी।

बंगाल में वरिष्ठ नर्सें अब ग्रामीण क्षेत्रों में निभाएंगी डॉक्टरों की भूमिका

बंगाल में वरिष्ठ नर्सें अब ग्रामीण क्षेत्रों में निभाएंगी डॉक्टरों की भूमिका

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों, विशेषकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में योग्य डॉक्टरों की कमी की समस्या से निपटने के लिए एक अनूठी पहल की है। विभाग के अधीन कार्यरत वरिष्ठ नर्सों के लिए शीघ्र ही तीन सप्ताह का “डॉक्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम” शुरू किया जाएगा और प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, इन नर्सों को सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के रूप में अपग्रेड किया जाएगा और विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात किया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्रशिक्षित नर्सें ग्राम स्वास्थ्य केंद्रों में ‘सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी’ के रूप में काम करेंगी ताकि आम आदमी को सामान्य बीमारियों का आसानी से इलाज मिल सके।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, “ये सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी छोटी बीमारियों के मामले में प्रारंभिक उपचार करेंगे और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की अनुपलब्धता की स्थिति में स्थानापन्न करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, राज्य जल्द ही नर्सों के इस ‘डॉक्टर प्रशिक्षण कार्यक्रम’ प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी जारी करेगा। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक नर्सों को तीन सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद गांव भेजा जाएगा।
अधिकारी ने कहा, “पूरी परियोजना राज्य सरकार में कार्यरत नर्सों के लिए करियर के विकास के रास्ते खोलने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दिमाग की उपज है।” ममता बनर्जी ने इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का निर्णय प्रदेश में झोलाछाप डॉक्टर को देखते हुए लिया। उन्होंने देखा की इन झोलाछाप डॉक्टरों से लोग सेवाएं ले रहै हैं। उनका ममता बनर्जी का कहना है कि यदि ये झोलाछाप डॉक्टर इलाज कर सकते हैं, तो अनुभवी नर्सें क्यों नहीं कर सकती?

यह भी पढ़ें

एक पैर पर 1 किलोमीटर दूर कूदकर जाती थी बिहार की ये 10 साल की बच्ची, जिला प्रशासन ने लगवाया आर्टिफिशियल पैर

हालांकि वे मरीज के नुस्खे नहीं लिख सकते। डेथ सर्टिफिकेट भी नहीं दे सकते। ये केवल सामान्य बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। इस नए प्रोजेक्ट के तहत राज्य भर में 704 नर्सों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि के दौरान, उन्हें 10,000 रुपये का विशेष भत्ता मिलेगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें ग्राम स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा जाएगा। गांवों में पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें

राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा – ‘नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो