scriptऑल टाइम हाई पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स हुआ 75 हजारी, लोकसभा चुनाव के बीच बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड | sensex and nifty goes all time high crossed 75 thousand market gain strength amid lok sabha election result 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

ऑल टाइम हाई पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स हुआ 75 हजारी, लोकसभा चुनाव के बीच बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड

आरबीआई (RBI) की ओर से सरकार को 2.11 लाख करोड़ का डिविडेंड दिया गया है। इससे बाजार को आशा है कि पूंजीगत व्यय बढ़ेगा और राजकोषीय घाटे में कमी आएगी। कच्चे तेल की कीमत में कमी ने इस तेजी को और बढ़ाया है।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 05:38 pm

Paritosh Shahi

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के बीच भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार के कारोबारी सत्र में जबरदस्त तेजी रही। कारोबारी सत्र में चौतरफा खरीदारी देखने को मिली, जिसके कारण निफ्टी (Nifty) और सेंसेक्स (Sensex) ऑल टाइम हाई पर बंद हुआ। बीएसई (BSE) का मुख्य सूचकांक सेंसेक्स 1,196 अंक या 1.61 प्रतिशत की तेजी के साथ अपने पिछले ऑल टाइम हाई को तोड़त हुए 75,418 अंक पर बंद हुआ। दिन के दौरान सेंसेक्स ने 75,499 का नया ऑल टाइम हाई बनाया। एनएसई का मुख्य सूचकांक निफ्टी 369 अंक या 1.64 प्रतिशत के उछाल के साथ 22,967 अंक पर बंद हुआ है।
दिन के कारोबार के दौरान निफ्टी ने अपने पिछले ऑल टाइम हाई 22,794 को तोड़ते हुए नया उच्चतम स्तर 22,993 छुआ। कारोबारी दिन में अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी देखी गई है। निफ्टी में 7.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ अदाणी एंटरप्राइजेज टॉप गेनर था। इसके बाद अदाणी पोर्ट और एलएंडटी क्रमश: 4.73 प्रतिशत और 3.60 प्रतिशत की तेजी के साथ टॉप तीन गेनर्स में शामिल थे।
निफ्टी में 2.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ सन फार्मा टॉप लूजर्स था। इसके बाद पावर ग्रिड और हिंडाल्को क्रमश: 1.80 प्रतिशत और 1.13 प्रतिशत की तेजी के साथ टॉप तीन लूजर्स में शामिल थे। ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, एफएमसीजी और एनर्जी के साथ ज्यादा इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। केवल फार्मा इंडेक्स ही आधा प्रतिशत की कमजोरी के साथ बंद हुआ है। रिसर्च फर्म बर्नस्टीन की हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि निफ्टी 4 जून के आसपास 23,000 के आंकड़े को छू सकता है। चुनाव जैसा बड़ा इवेंट होने के कारण उतार-चढ़ाव बाजार में रह सकता है।
बाजार के जानकारों की ओर से बताया गया कि आरबीआई की ओर से सरकार को 2.11 लाख करोड़ का डिविडेंड दिया गया है। इससे बाजार को आशा है कि पूंजीगत व्यय बढ़ेगा और राजकोषीय घाटे में कमी आएगी। कच्चे तेल की कीमत में कमी ने इस तेजी को और बढ़ाया है।

Hindi News/ National News / ऑल टाइम हाई पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स हुआ 75 हजारी, लोकसभा चुनाव के बीच बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो