scriptStock Market Today: चंद्रबाबू नायडू के बयान के बाद शेयर बाजार में तूफानी तेजी, सेंसेक्स 1700 अंक उछला, Nifty ने लगाई लंबी छलांग | Stock market update live lok sabha elections results 2024 nifty sensex bank nifty bse market cap | Patrika News
राष्ट्रीय

Stock Market Today: चंद्रबाबू नायडू के बयान के बाद शेयर बाजार में तूफानी तेजी, सेंसेक्स 1700 अंक उछला, Nifty ने लगाई लंबी छलांग

Stock Market Update Today Live: भारतीय शेयर बाजार में लोकसभा चुनाव नतीजों के बीच भारी-भरकम गिरावट के बाद आज बुधवार 5 जून को हरे निशान में कारोबार की शुरुआत हुई है। सेंसेक्स (Sensex) जहां 600 अंकों से ज्यादा बढ़त लेकर खुला, वहीं निफ्टी (Nifty) भी 200 अंकों से ज्यादा की तेजी लेकर खुला।

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 02:39 pm

Akash Sharma

Stock Market
Chandrababu Naidu: लोकसभा चुनाव (Election Result) के नतीजे ने सबको चौंका दिया है। जहां बीजेपी (BJP) अपने दम पर बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई है, तो वहीं 18वीं लोकसभा में बीजेपी के साथ अहम भूमिका में चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जनता दल यूनाइटेड (JDU) होने वाली है। आज दिल्ली में एनडीए के मीटिंग है जिसमें एनडीए के सभी दल हिस्सा लेंगे। इस मीटिंग के लिए नायडू भी कुछ देर में रवाना होंगे। मीटिंग के लिए रवाना होने से पहले नायडू ने एक बड़ा बयान दिया है। नायडू ने कहा कि मैं अनुभवी हूं और मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव देखे हैं। हम एनडीए में हैं और रहेंगे। मैं एनडीए की मीटिंग में शामिल होने जा रहा हूं। इनके इस बयाने के बाद शेयर मार्केट में उछाल आया है। भारतीय शेयर बाजार में लोकसभा चुनाव नतीजों के बीच भारी-भरकम गिरावट के बाद आज बुधवार 5 जून को हरे निशान में कारोबार की शुरुआत हुई है। सेंसेक्स (Sensex) जहां 600 अंकों से ज्यादा बढ़त लेकर खुला, वहीं निफ्टी (Nifty) भी 200 अंकों से ज्यादा की तेजी लेकर खुला। निफ्टी बैंक भी अच्छी तेजी पर ओपन हुआ। हालांकि, बाजार में तेज उतार-चढ़ाव बना हुआ है। सुबह 9:35 बजे तक सेंसेक्स 402 अंक की तेजी के साथ 72,482 अंक पर और निफ्टी 102 अंक या 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 21,987 अंक आया। बाजार का रुझान भी सकारात्मक बना हुआ है 1,455 शेयर हरे निशान में और 481 लाल निशान में हैं। लार्जकैप के उलट मिडकैप और स्मॉलकैप में गिरावट देखी जा रही है। निफ्टी मिडकैप 100 सूचकांक 325 अंक या 0.66 प्रतिशत फिसलकर 48,825 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 सूचकांक 162 अंक या 1.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,529 अंक पर है।


NIfty FMCG बाजार का टॉप गेनर


निफ्टी एफएमसीजी सूचकांक 2.21 प्रतिशत की तेजी के साथ बाजार का टॉप गेनर है। फार्मा, आईटी और मीडिया सूचकांकों में भी बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं, धातु, रियल्टी, एनर्जी और कमोडिटी सूचकांक 2.5 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।


इन कंपनियों के शेयर में आई तेजी


Sensex में एलएंडटी, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, एसबीआई, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और अल्ट्राटेक सीमेंट में सबसे ज्यादा दबाव है। एचयूएल, नेस्ले, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक और महिंद्रा एंड महिंद्रा में सबसे ज्यादा तेजी रही। मंगलवार को एग्जिट पोल के उलट परिणाम आने के कारण बाजार में कोरोना के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। इसके कारण सेंसेक्स और निफ्टी करीब छह प्रतिशत फिसलकर बंद हुए थे।

जानिए एक्सपर्ट की राय


आनंद राठी ग्रुप के संस्थापक और वाइस चेयरमैन प्रदीप गुप्ता का कहना है कि ऐतिहासिक आंकड़े बताते हैं कि उतार-चढ़ाव के बावजूद बाजार ने लंबे समय में अच्छा रिटर्न दिया है। इससे पहले 2014 और 2019 के नतीजे आने के कुछ महीने बाद भी बाजार में तेजी देखने को मिली थी। उन्होंने निवेशकों को जल्दबाजी में अपने शेयर न बेचने की सलाह दी है। उन्होंने अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की सलाह दी है। सरकार की नीतियों में निरंतरता के कारण डिफेंस, इन्फ्रा और कैपिटल गुड्स सेक्टर को फायदा होगा।

Hindi News/ National News / Stock Market Today: चंद्रबाबू नायडू के बयान के बाद शेयर बाजार में तूफानी तेजी, सेंसेक्स 1700 अंक उछला, Nifty ने लगाई लंबी छलांग

ट्रेंडिंग वीडियो