scriptSupreme Court ने कहा- निर्माण पर रोक का करें विचार, प्रदूषण मुक्त जीवन मौलिक अधिकार | Supreme Court said- consider stopping construction, pollution free life is a fundamental right | Patrika News
राष्ट्रीय

Supreme Court ने कहा- निर्माण पर रोक का करें विचार, प्रदूषण मुक्त जीवन मौलिक अधिकार

प्रदूषण मुक्त जीवन मौलिक अधिकार, निर्माण पर रोक का करें विचार, प्रदूषण मुक्त जीवन मौलिक अधिकार, निर्माण पर रोक का करें विचार

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 09:35 am

Anish Shekhar

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और कचरा कुप्रबंधन से चिंतित सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सहित संबंधित विभागाें को दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में अनुपचारित ठोस कचरे के प्रसंस्करण की व्यवस्था होने तक मौजूदा मात्रा को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।
कोर्ट ने कहा कि इसके लिए निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने सहित विभिन्न तरीकों पर विचार करना चाहिए। जस्टिस अभय एस ओका और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच ने टिप्पणी की कि इतनी बड़ी मात्रा में अनुपचारित ठोस कचरे का उत्पादन सीधे तौर पर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत प्रदूषण मुक्त वातावरण में रहने के नागरिकों के मौलिक अधिकार को प्रभावित करता है। कोर्ट ने यह भी कहा कि राजधानी के लिए यह एक अहम मुद्दा है जिसे राजनीति से परे रखना चाहिए।
अदालत के निर्देश पर आवास व शहरी विकास मंत्रालय की ओर से पेश हलफनामे में कहा गया कि प्रतिदिन ठोस अपशिष्ट का उत्पादन गुरुग्राम, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा शहरों में इसकी प्रसंस्करण क्षमता से अधिक है। कोर्ट ने इसे चौंकाने वाला बताया और कहा कि दिल्ली और आसपास के इलाकों के हालात देखते हुए लगता है कि कचरा बढ़ेगा और एमसीडी व अन्य विभाग इससे निपटने की स्थिति में नहीं हैं। कोर्ट ने मंत्रालय के सचिव को समाधान खोजने के लिए कहा और चेताया कि अधिकारी कारगर प्रस्ताव लाने में विफल रहते हैं, तो अदालत को कठोर आदेश पारित करना पड़ेगा।

Hindi News/ National News / Supreme Court ने कहा- निर्माण पर रोक का करें विचार, प्रदूषण मुक्त जीवन मौलिक अधिकार

ट्रेंडिंग वीडियो