scriptमंदिर की मीनार बनाने के लिए आरबीआई से 125 किलो सोना खरीदेगी तेलंगाना सरकार | Telangana Govt to buy 125 Kg gold from RBI for Yadadri Temple Tower | Patrika News

मंदिर की मीनार बनाने के लिए आरबीआई से 125 किलो सोना खरीदेगी तेलंगाना सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 12:42:02 am

तेलंगाना के यदाद्री में टेंपल टावर बनाने के लिए सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से 125 किलोग्राम सोना खरीदेगी। मुख्यमंत्री केसीआर सबसे पहले 1.16 किग्रा सोना इसके लिए दान करेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री का सपना है यह मंदिर और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में तिरुमाला की समृद्धि से मेल खाता है।

चेन्नई एयरपोर्ट पर 1.4 करोड़ मूल्य के तीन किलोग्राम सोना जब्त, दो यात्री गिरफ्तार

चेन्नई एयरपोर्ट पर 1.4 करोड़ मूल्य के तीन किलोग्राम सोना जब्त, दो यात्री गिरफ्तार

हैदराबाद। तेलंगाना सरकार ने यादाद्री में मंदिर की मीनार को सजाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से 125 किलोग्राम “शुद्ध” सोना खरीदने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि सरकार को इस सोने की खरीदारी करने के लिए लगभग 60 से 65 करोड़ रुपये की जरूरत होगी।
यादाद्री दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा, “उनके अनुमान के मुताबिक इसे 125 किलो सोने की जरूरत है। हमने इसे करने का फैसला किया है। इसका मूल्य ₹ 60 से ₹ 65 करोड़ होगा। सरकार इसे कार्य को पूरा करने में सक्षम है… हमने फैसला किया है भारतीय रिजर्व बैंक से खरीदें। हम धन जुटाने का काम पूरा करेंगे और आरबीआई से सोना खरीदेंगे ताकि हमें शुद्ध सोना मिल सके।”
तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के प्रमुख ने कहा कि उनका परिवार मंदिर को पहला 1.16 किलो सोना दान करेगा और अन्य मंत्री और विधायक सदस्य भी इसी तरह के दान के साथ आगे आएंगे।
https://twitter.com/TelanganaCMO/status/1450456560887603203?ref_src=twsrc%5Etfw
धार्मिक पर्यटन के लिए एक लोकप्रिय केंद्र के रूप में यादाद्री के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर को बदलने के लिए कार्य करने की कीमत 1,200 करोड़ रुपये से शुरू हुई थी। राव ने राज्य विधायिका में कहा था कि उनकी सरकार ने मस्जिदों और चर्चों सहित सभी धार्मिक संरचनाओं के विकास को प्राथमिकता दी है।
यादाद्री को एक मंदिर बनाना, सीएम केसीआर का सपना माना जाता है। यह पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में तिरुमाला की समृद्धि से मेल खाता है। अपने सपने को साकार करने के लिए सैकड़ों मूर्तिकार और कारीगर हैदराबाद से लगभग 70 किलोमीटर दूर यादगिरिगुट्टा (जिसे अब यदाद्री नाम दिया गया है) की खूबसूरत पहाड़ियों में चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।
टीआरएस सरकार द्वारा मंदिर को सोने में मढ़ने का नवीनतम प्रयास भी तिरुमाला मंदिर से प्रेरित है और राव ने कहा कि सरकार उन विशेषज्ञों से परामर्श कर रही है जिन्होंने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम में इसी तरह का काम किया था।
No data to display.बता दें कि यादाद्री स्थित प्रसिद्ध भगवान नरसिंह स्वामी मंदिर का ‘महाकुंभ संप्रोक्षणम’ 28 मार्च को देश भर के संतों की उपस्थिति में भव्य पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। राज्य सरकार दुनिया भर के विभिन्न देशों से महत्वपूर्ण हिंदू आध्यात्मिक हस्तियों को भी आमंत्रित करेगी। पुनर्निर्मित मंदिर के भव्य उद्घाटन से पहले सरकार मंदिर परिसर में महासुदर्शन होम करेगी।
मंदिर के अपने दौरे और कार्यों की प्रगति की समीक्षा के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा, “मंदिर का महाकुंभ संप्रोक्षणम तेलंगाना के इतिहास में एक ऐतिहासिक आध्यात्मिक घटना होगी।”
केसीआर ने कहा कि भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य प्रसिद्ध हस्तियों जैसे सभी वीआईपी द्वारा कार्यक्रम में भाग लेने की संभावना है। होम आयोजित करने के लिए देश भर से कम से कम 6,000 ऋत्विक और अन्य 3,000 सहायकों को आमंत्रित किया जाएगा। जीयर स्वामी के आश्रम में महासुदर्शन होम किया जाएगा और उसके बाद 21 मार्च को वह मंदिर में अनुष्ठान में शामिल होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो