scriptगौतम अडानी के साथ TIME की 100 प्रभावशाली हस्तियों में शामिल करुणा नंदी व खुर्रम परवेज कौन हैं? | Time 100 influential personalities Know Karuna Nundy, Khurram Parvez | Patrika News
राष्ट्रीय

गौतम अडानी के साथ TIME की 100 प्रभावशाली हस्तियों में शामिल करुणा नंदी व खुर्रम परवेज कौन हैं?

Time 100 influential personalities: प्रतिष्ठित अमरीकी मैगजीन टाइम ने दुनिया के टॉप 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अमरीका, चीन, रूस, यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ-साथ अन्य शामिल है। इस लिस्ट में तीन भारतीय भी शामिल हैं, यहां जानिए उन तीनों का पूरा प्रोफाइल।

नई दिल्लीMay 24, 2022 / 11:49 am

Prabhanshu Ranjan

time_100_influential_personalities_karuna_nundy_khurram_parvez_gautam_adani.jpg

Karuna Nundy, Khurram Parvez Gautam Adnai

Time 100 influential personalities: प्रतिष्ठित अमरीकी मैगजीन टाइम ने दुनिया के टॉप 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, एप्पल के सीईओ टिम कुक और मिशेल ओबामा सहित कई बड़े नाम शामिल है।

बात भारत की करें तो टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट में भारत से तीन नाम शामिल है- गौतम अडानी, करुणा नंदी और खुर्रम परवेज। इसमें से गौतम अडानी को तो लगभग सभी लोग जानते है लेकिन करुणा नंदी और खुर्रम परवेज से लोग कम ही वाकिफ है। ऐसे में यहां जानिए टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली शख्सियतों की लिस्ट में शामिल करुणा नंदी और खुर्रम परवज कौन हैं?

 

सुप्रीम कोर्ट की वकील और ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट हैं करुणा नंदी
टाइम मैगजीन की ओर से 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल भारत की करुणा नंदी सुप्रीम कोर्ट की वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता भी हैं। 2012 के दिल्ली गैंगरेप केस के बाद बने बलात्कार विरोधी बिल में उनका काफी अहम योगदान था। टाइम मैगजीन ने उनके बारे में लिखा है कि करुणा काबिलियत और बहादुरी के साथ बदलाव लाने के लिए अपनी आवाज अदालत के अंदर और बाहर उठाती हैं। वह ‘महिला अधिकारों की चैंपियन’ हैं। भोपाल में जन्मीं करुणा नंदी ने सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विवि, इंग्लैंड और कोलंबिया विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क, यूएसए से पढ़ाई की है। उन्हें 2020 में, फोर्ब्स पत्रिका ने “सेल्फ मेड वूमेन 2020” की सूची में नामित किया था।

यह भी पढ़ेंः टाइम ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिल

कश्मीरियों के मानवाधिकार की रक्षा करते हैं खुर्रम परवेज
खुर्रम परवेज एशियन फेडरेशन अगेंस्ट इनवालंटरी डिसएपियरेंस के अध्यक्ष हैं। वो कश्मीर में रहकर वहां मानवाधिकार को बचाने और बढ़ाने में जुटे हैं। हालांकि इस काम के कारण उन्हें कई बार खतरा भी झेलना पड़ता है। पिछले साल नवंबर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार किया था। उन पर कठोर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण का आरोप लगा है। हालांकि तब पत्रकार राणा अय्यूब ने परवेज को लेकर लिखा है कि कश्मीर क्षेत्र में होने वाले मानवाधिकारों के उल्लंघनों के खिलाफ उनकी आवाज पूरी दुनिया में गूंज रही है।

Home / National News / गौतम अडानी के साथ TIME की 100 प्रभावशाली हस्तियों में शामिल करुणा नंदी व खुर्रम परवेज कौन हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो