scriptMid Night Sunrise: भारत की वो जगह जहां आधी रात को हो जाती है सुबह! जानें वैज्ञानिक वजह | trending quiz Where does morning come first in india at midnight arunachal pradesh | Patrika News
राष्ट्रीय

Mid Night Sunrise: भारत की वो जगह जहां आधी रात को हो जाती है सुबह! जानें वैज्ञानिक वजह

Midnight sunrise in India: देश के सबसे पूर्वी छोर पर स्थित है और यही कारण है कि यहां सूरज सबसे पहले उगता है। यहां सूरज लगभग 4:30 बजे उगता है, जो कि देश के बाकी हिस्सों से काफी पहले है।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 09:03 am

Anish Shekhar

Trending Quiz: भारत एक विशाल और विविधतापूर्ण देश है, जहां विभिन्न स्थानों पर सूर्योदय का समय अलग-अलग होता है। देश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में सूरज उगने का समय कुछ मिनटों से लेकर घंटों तक का अंतर हो सकता है। भारत का पूर्वी हिस्सा सबसे पहले सूर्योदय का स्वागत करता है, जबकि पश्चिमी हिस्सा धीरे-धीरे दिन की रोशनी से भरता है। इस संदर्भ में, यह जानना बेहद रोचक है कि देश के किस हिस्से में सबसे पहले सूरज की किरणें पड़ती हैं। चलिए जानते हैं कि भारत के किस हिस्से में सबसे पहले सूरज उगता है और इससे वहां की जुड़ी भौगोलिकता और सांस्कृति पर क्या असर पड़ता है।

अरुणाचल प्रदेश: सूरज का पहला दर्शन

पृथ्वी का झुकाव और उसकी धुरी पर घूर्णन इस प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। पृथ्वी अपनी धुरी पर पश्चिम से पूर्व की ओर घूमती है। इस कारण पृथ्वी के पूर्वी हिस्सों में सूरज पहले उगता है। भारत का सबसे पूर्वी राज्य है अरुणाचल प्रदेश, जिसे ‘उगते सूरज की भूमि’ भी कहा जाता है। यह राज्य देश के सबसे पूर्वी छोर पर स्थित है और यही कारण है कि यहां सूरज सबसे पहले उगता है।
अरुणाचल प्रदेश के सबसे पूर्वी बिंदु का नाम है ‘डोंग गांव’। यह गांव अंजॉ जिले में स्थित है और यहां सबसे पहले सूर्योदय का अनुभव किया जा सकता है। डोंग गांव भारत और चीन की सीमा के पास स्थित है और यहां सूरज लगभग 4:30 बजे उगता है, जो कि देश के बाकी हिस्सों से काफी पहले है।

क्यों उगता है यहां सबसे पहले सूरज?

इसका मुख्य कारण अरुणाचल प्रदेश का भूगोलिक स्थान है। भारत का यह राज्य पूर्वी छोर पर स्थित है और ऐसी स्थिति के कारण यहां भारत के अन्य हिस्सों से पहले सूरज की किरणें पहुंचती है। भारत में सूर्योदय की बात करें तो डोंग गांव का जिक्र करना जरूरी है क्योंकि यह गांव भारत का सबसे पूर्वी बिंदु है। दोंग गांव 97.03 डिग्री पूर्व देशांतर और 27.53 डिग्री उत्तर अक्षांश पर स्थित है। यहां की ऊंचाई और भौगोलिक स्थिति इसे सूर्योदय का पहला गवाह बनाती है। डोंग गांव में सूर्योदय का अनुभव करने के लिए पर्यटक भी आते हैं। यहां की सुहानी सुबहें और प्राकृतिक दृश्य लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यह राज्य हिमालय की तलहटी में स्थित है और इसके पूर्वी किनारे से ब्रह्मपुत्र नदी बहती है। राज्य की सबसे ऊंची चोटी कांग्टो है, जो लगभग 7,060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके अलावा, यहां के जंगल और पर्वत इसके प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ाते हैं।

भूगोल और समय का अंतर

भारत में अलग-अलग समय मंडल होते हैं। भारत का मानक समय (IST) पूरे देश के लिए एक ही है, जो कि 82.5 डिग्री पूर्व देशांतर के आधार पर निर्धारित किया गया है। लेकिन अरुणाचल प्रदेश का दोंग गांव 97.03 डिग्री पूर्व देशांतर पर स्थित है, जिससे यहां का समय IST से लगभग 1 घंटा और 30 मिनट आगे होता है। इसलिए, सूरज यहां सबसे पहले उगता है।

Hindi News/ National News / Mid Night Sunrise: भारत की वो जगह जहां आधी रात को हो जाती है सुबह! जानें वैज्ञानिक वजह

ट्रेंडिंग वीडियो