script

पहलगाम हादसाः ITBP के शहीद जवानों को सैन्य सम्मान में दी गई विदाई, दुर्घटना की दो स्तर से होगी जांच

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2022 12:56:55 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Pahalgam Accident ITBP: जम्मू कश्मीर के पहलगाम में मंगलवार को हुए भीषण हादसे में आईटीबीपी के सात जवान शहीद हो गए थे। आज इन सभी शहीद जवानों को जम्मू कश्मीर में सैन्य सम्मान के साथ विदाई दी गई। इस दौरान जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शहीद के पार्थिव शरीर को कंधा लगाते दिखे।

itbp.jpg

Two level Investigation in Pahalgam Accident Tribute to ITBP Martyrs

Pahalgam Accident ITBP: मंगलवार को जम्मू कश्मीर में हुए भीषण हादसे में आईटीबीपी के सात जवानों की जान चली गई थी। आज इन सभी शहीदों को जम्मू कश्मीर में सैन्य सम्मान के साथ विदाई दी गई। जवानों के शव को कॉफिन में डालकर एक साथ रखा गया। जहां जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सहित आईटीबीपी के वरीय अधिकारियों ने पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें विदाई दी। अब सभी शहीदों का शव हवाईमार्ग से उनके घर भेजा जाएगा।

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शहीदों की विदाई की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा कि पहलगाम के चंदनवाड़ी में हुए हादसे में शहीद हुए आईटीबीपी के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। देश इन जवानों की बहादुरी और सर्वोच्च बलिदान को कभी नहीं भूलेगा। श्रद्धाजंलि समारोह के बाद जवानों के पार्थिव शरीर को उनके गृहजिले के लिए भेज दिया गया है।

https://twitter.com/OfficeOfLGJandK/status/1559777425902354432?ref_src=twsrc%5Etfw


दूसरी ओर इस हादसे में एक बड़ी अपडेट सामने आई है। मिली जाकनारी के अनुसार इस हादसे की जांच दो स्तरों पर होगी। बता दें कि इस बस हादसे में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के 7 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 30 से ज्यादा घायल हुए थे। अब इस मामले की जांच आईटीबीपी के साथ-साथ जम्मू कश्मीर पुलिस भी करेगी। शुरुआती तौर पर इस हादसे की वजह बस का ब्रेक फेल होना बताया जा रहा है।


एक अधिकारी ने बताया कि अब इस पूरी मामले पर आईटीबीपी ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ बस जम्मू कश्मीर पुलिस की होने की वजह से वो भी इस घटना की गहन जांच कर रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में हाल के दिनों में सुरक्षा बलों और आम नागरिकों पर लगातार हमले हो रहे हैं। ऐसे में अंदेशा है कि बस हादसा कहीं कोई आतंकी साजिश तो नहीं थी, इसको लेकर 2 स्तरीय जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद

 


जानकारों के अनुसार सेना के वाहनों में ब्रेक फेल होने जैसे मामले अक्सर सामने नहीं आते हैं। यही वजह है कि आईटीबीपी भी इस मामले में उच्चस्तरीय जांच करेगी, ताकि हादसे की असली वजह का पता लगाई जा सके। आईटीबीपी के मुताबिक शुरुआती तौर पर इसे बस हादसा ही माना जा रहा है। मगर जांच टीमें कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। हर एंगल से मामले की जांच की बात कही जा रही है।


जानकारी के मुताबिक, गंभीर रूप से घायल 8 जवानों को एयरलिफ्ट कर श्रीनगर ले जाया गया है, जहां उन्हें बेहतर इलाज मिल सके। इस हादसे में शहीद जवानों की पहचान हेड कांस्टेबल दुला सिंह (तरन तारन, पंजाब), कांस्टेबल अभिराज (लखीसराय, बिहार), कांस्टेबल अमित कुमार (एटा, यूपी), कांस्टेबल डी. राज शेखर (कडपा, आंध्र प्रदेश), कांस्टेबल सुभाष बैरवाल (सीकर राजस्थान), कांस्टेबल दिनेश बोहरा (पिथौरागढ़, उत्तराखंड) और कांस्टेबल संदीप कुमार (जम्मू संभाग) के रूप में हुई है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो