script

यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत के COVID टीकाकरण अभियान की सराहना की, बोले- मेरी बांह पर भी लगा है यहीं का टीका

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2022 03:33:03 pm

Boris Johnson In India: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। मीडिया को संबोधित करते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को खास दोस्त बताया। इसके साथ भारत में शानदार अगवानी को लेकर प्रशंसा भी की। वहीं भारत के COVID टीकाकरण अभियान की सराहना करते हुए बोले मेरी बांह पर भी यहीं का टीका लगा है ।

uk-pm-boris-johnson-lauds-india-s-covid-vaccination-drive_1.jpg
Boris Johnson In India: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। दौरे के दूसरे दिन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी के बीच दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर बैठक हुई। इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हुई व कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए।
प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा मेरे फ्रेंड नरेंद्र, मेरे खास दोस्त हैं। मेरी गुजरात में शानदार अगवानी की गई। मुझे लगा मेरा चेहरा अमिताभ बच्चन की तरह हर जगह मौजूद है। वहीं आगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है।

हमने अपने रिश्ते को हर तरह से किया मजबूत

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि आज हमारी शानदार बातचीत हुई है। हमने अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत किया है। भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है। इसके साथ ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है। दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हुए हैं। हम स्थायी घरेलू ऊर्जा के लिए कदम उठाएंगे। इस यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत किया है।

मेरी बांह पर भी लगा है यहीं का टीका

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के COVID टीकाकरण अभियान की सराहना करते हुए बताया कि मेरी बांह पर भी यहीं का टीका लगा है। यह अच्छे से काम कर रहा है। इसके लिए भारत को बहुत धन्यवाद देता हुं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत में स्वागत करता हूं। आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक है। पिछले साल हम दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की हुई है। हमने 2030 के रोडमैप को भी लांच किया था। FTA के विषय में दोनों देशों की टीम काम कर रही है और बातचीत में प्रगति हो रही है। हमने इस साल के अंत तक FTA के समापन का निर्णय लिया है।
https://twitter.com/BorisJohnson?ref_src=twsrc%5Etfw

राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए किया आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि आज हमने अपनी जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।
 

समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया। हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया है।

ट्रेंडिंग वीडियो