scriptअगले 6 घंटे के लिए अलर्ट जारी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा में आंधी तूफान के साथ होगी बारिश | Weather changed in Rajasthan, Delhi, Haryana, IMD issued this alert | Patrika News
राष्ट्रीय

अगले 6 घंटे के लिए अलर्ट जारी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा में आंधी तूफान के साथ होगी बारिश

Weather Update: राजधानी में हल्की बारिश हुई। 02:00 बजे से 04:00 बजे के बीच गरज के साथ बारिश, तेज़ हवाएँ और हल्की बारिश दर्ज की। इससे पहले, दिल्ली में एक और ‘हीट वेव’ दर्ज की गई और पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। बारिश और […]

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 08:31 pm

Anish Shekhar

Weather Update: राजधानी में हल्की बारिश हुई। 02:00 बजे से 04:00 बजे के बीच गरज के साथ बारिश, तेज़ हवाएँ और हल्की बारिश दर्ज की। इससे पहले, दिल्ली में एक और ‘हीट वेव’ दर्ज की गई और पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। बारिश और गरज के साथ होने वाली इस हल्की बारिश से गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है और दिन का तापमान 40 के आसपास बना रहेगा। आने वाले सप्ताहांत में गर्मी और बढ़ेगी और दिल्ली/एनसीआर के कुछ हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

राजस्थान पंजाब और हरियाणा आंधी के साथ बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
विदर्भ, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण गुजरात, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।
पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू चल सकती है।

आ रहा नया पश्चिमी विक्षोभ

आज शाम/रात को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पहाड़ों की ओर बढ़ रहा है। पहले से ही, मध्य पाकिस्तान और राजस्थान के आसपास के हिस्सों पर चक्रवाती परिसंचरण है। परिसंचरण से एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ बढ़ रहा है, जो दिल्ली के करीब लेकिन उत्तर की ओर चल रहा है। हवाओं का तेज़ रुख भंवर को समर्थन दे रहा है, जो देर दोपहर/शाम को बादल छाने के लिए काफी अनुकूल है। गर्मी का असर भी बढ़ सकता है और धूल भरी आंधी/तूफान का एक और दौर आने की संभावना है। तेज और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।
04 और 08 जून के बीच इसी तरह की गतिविधि के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल रहेंगी। हालांकि, तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। सप्ताहांत पर गतिविधि बंद होने की संभावना है। 08 और 09 जून को गर्मी का असर बढ़ेगा और पारा 45 डिग्री सेल्सियस के निशान को पार कर सकता है। गर्मी की लहर तेज़ और चुभने वाली हो जाएगी। चिलचिलाती गर्मी अगले सप्ताह तक जारी रहेगी और कम से कम अगले सप्ताह के मध्य तक अपनी पकड़ मजबूत करेगी।

Hindi News/ National News / अगले 6 घंटे के लिए अलर्ट जारी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा में आंधी तूफान के साथ होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो