script पश्चिमी विक्षोभ ने बदला परिसंचरण तंत्र, पांच राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि | Weather Forecast Orange Alert Heavy Rainfall Thunderstorm And Hailstorm In Three Days IMD Warning In Rajasthan Madhya Pradesh Gujarat Maharashtra November | Patrika News

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला परिसंचरण तंत्र, पांच राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2023 05:19:22 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Heavy Rain Warning : पाकिस्तान से आ रहा पश्चिमी विक्षोभ का नया तंत्र अब ठंडक बढ़ाने जा रहा है। कल से राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली सहित कई इलाकों में बूंदाबांदी के साथ भारी बारिश हो सकती है।

weather_forecast_orange_alert_heavy_rainfall_thunderstorm_and_hailstorm.png

Weather heavy rain Warning : पाकिस्तान से आ रहा पश्चिमी विक्षोभ का नया तंत्र अब ठंडक बढ़ाने जा रहा है। कल से राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली सहित कई इलाकों में बूंदाबांदी के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही ओलावृष्टि की भी प्रबंल संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि यह क्रम 27 फरवरी को भी जारी रहेगा। दो दिन की झमाझम बारिश के कारण तापमान गिर जाएगा। इसके साथ ही बारिश का दौर दक्षिण भारत में जारी रहेगा। श्री लंगा में इस सप्ताह इसी तंत्र के कारण बारिश होने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण तथा दक्षिण पूर्वी राजस्थान में 26-27 नवंबर के बीच कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, उत्तरी भाग भी प्रभावित होंगे। हरियाणा दिल्ली में कुछ जगहों पर ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी की उम्मीद है, पश्चिमी उत्तर प्रदेश कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि पश्चिमी मध्यप्रदेश में 26 और 27 नवंबर को कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने की संभावना है। महाराष्ट्र में भी कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ ही ओले पड़ेंगे। इसके साथ ही मराठवाड़ा में भारी बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि राजस्थान में भी अगले दो दिनों तक कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ 26 और 27 नवंबर को ओलावृष्टि होगी। ऐसे में आम लोगों को चेतावनी दी जाती है कि अपने जान माल का ख्याल रखें। ओलावृष्टि के समय घर से बाहर नहीं आएं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश में भारी वर्षा दर्ज की है। नेल्लोर के सीतारमपुरम में 11 सेमी, उदयगिरि में 11 सेमी और विंजमुर में 8 सेमी वर्षा दर्ज की गई। इसके साथ ही तमिलनाडू और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बारिश हुई है। इसके अलावा कहीं भी बारिश की कोई गतिविधि दर्ज नहीं की गई।

पश्चिम बंगाल में चक्रवात
मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिम बंगाल में चक्रवात मंडरा रहा है। इसके कारण दक्षिण भारत और बांग्लादेश से सटे क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। अंडमान निकोबार समुद्री क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भी कम दबाव का क्षेत्र बना दिखाई दे रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो